लाइफस्टाइल

बालों को मज़बूत बनाएंगे मुलेठी के पाउडर

Hair Care Tips: मुलेठी सेहत के साथ साथ बालों के लिए भी फायदेमंद होता है। इसके इस्तेमाल से बालों की ग्रोथ अच्छी होती है, साथ ही बालों की Scalp मजबूत होती है, जिससे बाल मजबूत और घने बनते हैं।

 मुलेठी से बालों को मिलने वाले फायदों के बारे में-

Liquorice powder will make hair strong

लंबे बालों के लिए मुलेठी

मुलेठी के पाउडर के इस्तेमाल से बालों की Growth को बेहतर बनाने में मदद मिलती है। इसके लिए आप 3 बड़े चम्मच नारियल का तेल लें और इसमें दो चम्मच मुलेठी पाउडर डालकर गर्म कर लें। अब इस तेल को ठंडा करके छान लें और बालों पर जड़ों से लेकर सिरों तक अच्छे से लगाएं और अगले दिन बालों को शैंपू से धो लें। इसे आप हफ्ते में एक बार इस्तेमाल कर सकते हैं। एक महीने में आपको असर दिखने लग जाएगा।
Liquorice powder will make hair strong

स्‍कैल्‍प की सफाई के लिए मुलेठी स्‍क्रब

मुलेठी में एंटीबैक्‍टीरियल गुण होतै हैं। अगर आपकों डैंड्रफ की समस्या है, तो इसके लिए आप मुलेठी के Powder का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक छोटा चम्मच मुलेठी पाउडर लें और फिर इसमें एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच शहद मिलाएं। अब इन सभी चीजों को मिलाकर स्कैल्प की अच्छे से मालिश करें और 30 मिनट के बाद बालों को अच्छे से धो लें। इससे डैंड्रफ तो दूर होती ही है, साथ ही स्कैल्प पर यदि सूजन है, तो वो भी दूर होती है।
Liquorice powder will make hair strong

बालों की कंडीशनिंग के लिए मुलेठी

मुलेठी Vitamin-E से भरपूर होती है। विटामिन ई से बालों को पोषण मिलता है। मुलेठी के इस्तेमाल से बालों को पोषण देने के साथ-साथ उन्हें कंडीशनिंग भी किया जा सकता है। इसके लिए एक चम्मच मुलेठी पाउडर को 2 बड़े चम्मच दही के साथ मिलाएं। अब इस पेस्ट को पूरे बालों पर 30 मिनट के लिए हेयर मास्क के तौर पर लगाए रखें। समय पूरा होने पर बालों को सादे पानी से धो लें, आपको फर्क साफ दिखेगा। हफ्ते में एक बार आप इस पैक को इस्तेमाल कर सकती हैं।
Desclaimer : प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker