करियरबिहार

बिहार में BEd College की लिस्ट जारी, अपडेट सूची के आधार पर होगा नमांकन

इस बार नामांकन अपडेट सूची के आधार पर ही होगा इसलिए राज्य के सभी विश्वविद्यालयों से वैसे कॉलेजों की सूची मंगायी गयी है

पटना: सीइटी-बीएड 2022 (CET-BEd 2022) के लिए तैयारी शुरू की जा चुकी है। राजभवन के द्वारा टेस्ट कराने की जिम्मेदारी नोडल संस्थान ललित नारायण मिथिला यूनिवर्सिटी को दी गयी है।

इस बार नामांकन अपडेट सूची के आधार पर ही होगा इसलिए राज्य के सभी विश्वविद्यालयों से वैसे कॉलेजों की सूची मंगायी गयी है, जिन्हें एनसीटीइ की मान्यता प्राप्त है।

वैसे कॉलेज जिनकी मान्यता समाप्त हो गयी है, उन्हें च्वॉइस फिलिंग की लिस्ट से हटा दिया जायेगा, उनमें सीटें एलॉट नहीं की जायेंगी।

नामांकन पोर्टल और एंट्रेंस टेस्ट

आवश्यक तिथि

पोर्टल open: 25 अप्रैल

आवेदन की आखिरी तारीख: 17 मई

विलंब शुल्क के साथ आवेदन: 18 से 21 मई

एडमिट कार्ड जारी : 9 जून

एंट्रेंस टेस्ट का आयोजन: 23 जून

रीजनिंग से पूछे जायेंगे 25 अंकों के प्रश्न

120 अंकों के प्रश्न पूछे जायेंगे। दो घंटे की परीक्षा होगी। हर प्रश्न एक अंक का होगा। किसी भी तरह की कोई निगेटिव मार्किंग नहीं होगी।

सामान्य वर्ग के लिए क्वालिफिकेशन मार्क्स 35 प्रतिशत व आरक्षित वर्ग के लिए क्वालिफाइंग मार्क्स 30 प्रतिशत है। इसके बाद आरक्षण व मेरिट के आधार पर छात्रों के द्वारा दिये गये च्वॉइस के आधार पर मेरिट लिस्ट जारी की जायेगी। उसी के अनुसार नामांकन होगा।

परीक्षा में जो लोग शिक्षा शास्त्री के लिए आवेदन करेंगे उन्हें अंग्रेजी की जगह संस्कृत से आवेदन करना होगा। अंग्रेजी या संस्कृत से 15 अंकों के प्रश्न, सामान्य हिंदी से 15, स्कूलों में शिक्षण पर्यावरण से 25, लोकल एंड एनालिटिकल रीजनिंग से 25 अंकों के प्रश्न पूछे जायेंगे।

वेबसाइट पर होगा अपलोड

राज्य भर में करीब 330 कॉलेजों में 35 हजार के आस-पास सीटें हैं। कॉलेजों के अद्यतन रिपोर्ट आने के बाद ही निश्चित संख्या में सीटों की घोषणा की जायेगी।

अद्यतन रिपोर्ट आते ही उसे सीइटी-बीएड की ऑफिसियल वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जायेगा। 25 अप्रैल से पोर्टल नामांकन के लिए आवेदन को खोल दिया जायेगा।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker