विदेश

LOCKDOWN : चीन में फिर बढ़े कोरोना के मामले, स्कूल बंद, आनलाइन हो रही पढ़ाई

बीजिंग: चीन (China) में कोरोना ने एक बार फिर अपने पांव पसार लिए हैं। राजधानी बीजिंग (Beijing) में कोविड-19 (COVID-19) के मामलों में फिर उछाल देखा गया है।

इसके बाद सोमवार को कई स्कूलों को फिर से ऑनलाइन क्लास (Online Class) शुरू करनी पड़ी है। मामलों में हो रही लगातार बढ़ोतरी को देखते हुए स्वास्थ्य अधिकारियों ने लोगों को घर पर रहने की सलाह दी है।

चीन के मध्य हेनान प्रांत के झेंग्झौ (Zhengzhou, central Henan Province) से दक्षिण-पश्चिम में चोंगकिंग (Chongqing in southwest) तक कई इलाकों में कोविड-19 के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं।

China lockdowns

रविवार को अप्रैल के बाद सबसे अधिक करीब 26,824 नए मामले दर्ज किए गए

रविवार को अप्रैल के बाद सबसे अधिक करीब 26,824 नए मामले दर्ज किए गए हैं। चीन के दक्षिणी शहर ग्वांगझू (Guangzhou) में 19 मिलियन लोग रहते हैं।

ग्वांगझू ने अपने सबसे अधिक आबादी वाले बैयुन जिले में 5 दिनों के लिए लॉकडाउन का आदेश दिया है। यहां पर रेस्टोरेंट में खाने की सुविधा को सस्पेंड कर दिया गया है।

China lockdowns

शहर के मुख्य व्यापारिक जिला तियानहे में नाइट क्लब और थिएटर को बंद कर दिया गया है।चीन में कोरोना की नई लहर देश की शून्य-कोविड नीति की भी परीक्षा ले रही है। शून्य-कोविड नीति के तहत देश में कड़े नियम लागू किए गए हैं।

इसके कारण देश में लोग परेशान और निराश हैं। साथ ही चीन की अर्थव्यवस्था पर भी इसका बुरा असर पड़ा है। लगातार लॉकडाउन (lockdown) से उब चुकी जनता कई इलाकों में सरकार के खिलाफ गुस्सा जाहिर कर चुकी है। जनता चीन की सोशल मीडिया प्लेटफार्म के साथ-साथ सड़क पर भी सरकार के खिलाफ गुस्से में दिख रही है।

मालूम हो कि राजधानी बीजिंग में एक दिन पहले 621 से 962 कोरोना के नए मामले सामने आए। वहीं 3.5 मिलियन आबादी वाले विशाल चाओयांग जिले ने स्कूल ऑनलाइन करने के साथ-साथ लोगों से घर पर रहने का आग्रह किया है। वहीं हैडियन, डोंगचेंग और ज़िचेंग के कुछ स्कूलों में ऑफलाइन पढ़ाना बंद कर दिया गया है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker