झारखंड

राज्यपाल ने रांची में Expo मेला का किया उद्घाटन

रांची: Ranchi (रांची) के मोरहाबादी मैदान (Morabadi Ground) में गुरुवार को राज्यपाल रमेश बैस (Governor Ramesh Bais) ने जूनियर चैंबर इंटरनेशनल (JCI) के रजत जयंती वर्ष के मौके पर Expo Utsav का उद्घाटन किया। Expo 28 नवंबर तक चलेगा।

इस अवसर पर राज्यपाल रमेश बैस ने कहा कि JCI पूरे देश में काम करती है।

उन्होंने कहा कि आप (JCI) के लोग जिस प्रक्रिया के तहत सामाजिक काम में लगे रहते हैं, वह देश को विकास की ओर ले जाता है।

राज्यपाल ने कहा कि हर क्षेत्र में विकास (Development) होगा, तभी देश का विकास होगा। उन्होंने कहा कि JCI Expo के माध्यम से अर्थव्यवस्था (Economy) को एक नई गति मिलेगी।

राज्यपाल ने राष्ट्रीय भाषा हिंदी को भी बढ़ावा देने की बात कही

उन्होंने JCI Ranchi की सराहना करते हुए कहा की ऐसा भव्य आयोजन से रांची (Ranchi) और झारखंड (Jharkhand) की गरिमा को चार चांद लगा देंगे ।

राज्यपाल ने राष्ट्रीय भाषा हिंदी (National Language Hindi) को भी बढ़ावा देने की बात कही। उन्होंने जेसीआइ को एक्स्पो उत्सव के भव्य आयोजन के लिए सभी आयोजकों को शुभकामनाएं दी।

उन्होंने उदाहरण दिया कि अगर हम सिर्फ खेती (Farming) पर आधारित रहेंगे तो देश का विकास होना संभव नहीं हो सकता।

उन्होंने कहा कि अगर सिर्फ उद्योग-धंधों (Industries) में ही लगे रहे, तो भी विकास नहीं हो सकता।

देश का विकास तभी हो सकता है, जब सभी दिशा में काम हो और समाज के सभी वर्गों को साथ लेकर चला जाये।

Expo में 325 स्टाल हैं

आयोजन समिति के अध्यक्ष सौरभ शाह ने बताया कि यह Expo का 25वां साल है।

Expo में 325 स्टाल हैं जो सभी बिक गये हैं। Expo दिन के 11:30 बजे से रात नौ बजे तक खुला रहेगा।

इस वर्ष ब्रिस्ट्रो कैफे ग्राउंड के बीच में है। इसमें खाने की नयी नयी चीजें का लुत्फ उठा सकते हैं। साथ ही अपना घर के नाम से रियल इस्टेट के लिए अलग हैंगर लगाया है।

महिलाओं के प्रोत्साहन के लिए पिंक हैंगर बनाया गया है

उन्होंने कहा कि स्टार्ट-अप जोन (Start Up Zone) के माध्यम से हमलोग नये एंटरप्रेन्योर (New Entrepreneurs) को बढ़ावा देने की कोशिश कर रहे हैं।

इसके अलावा महिलाओं के प्रोत्साहन के लिए पिंक हैंगर (Pink Hangers) बनाया गया है, जिसमें लेडीज एंटरप्रेन्योर के स्टाल रहेंगे।

एक्सपो में इस साल बच्चों के लिए भी बहुत कुछ नया रहेगा। बच्चों के लिए एम्यूजमेंट पार्क (Amusement Park) बनाया गया है। इसमें 15 से अधिक प्रकार के झूले हैं।

Expo चीफ अभिषेक केडिया ने बताया की इस वर्ष Expo में सैंड आर्टिस्ट (Sand Artist) आए है जो की पूरी से है, QR स्कैन सिस्टम है, जिससे Expo के अंदर आते ही आपको पूरे Expo की सभी स्टॉल की जानकारी मिल जाएगी।

डिजिटल इंडिया (Digital India) को ध्यान में रखते हुए पूरे एक्सपो को वाईफाई जोन बनाया गया है। इससे लोगों को समान के खरीद बेच में किसी तरह की दिक्कत ना हो।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker