भारत

नितिन गडकरी ने तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के लिए 573.13 करोड़ रुपये की परियोजनाओं को दी मंजूरी

नई दिल्ली: केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री (Union Minister for Road Transport and Highways) नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने गुरुवार को तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के लिए 573.13 करोड़ रुपये की परियोजनाओं को मंजूरी दी।

 

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने ट्वीट्स (Tweets) की एक श्रृंखला में इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि तेलंगाना के मुलुगु जिले में एनएच-163 (NH-163) के हैदराबाद-भूपालपट्टनम खंड से पेव्ड शोल्डर के साथ मौजूदा 2 लेन की सड़क को 2 लेन चौड़ा करने के काम किया जाएगा। इसके लिए 136.22 करोड़ रुपये की कुल लागत मंजूर की गई है।

इस खंड के विकास से तेलंगाना और छत्तीसगढ़ के बीच अंतरराज्यीय संपर्क में सुधार होगा

उन्होंने कहा कि परियोजना खंड प्रमुख पर्यटन स्थलों जैसे लकनावरम झील (Laknavaram Lake) और बोगोथा झरने (Bogota Waterfalls) को जोड़ता है।

इस खंड के विकास से तेलंगाना और छत्तीसगढ़ के बीच अंतरराज्यीय संपर्क में सुधार होगा। मंत्री ने कहा कि मुलुगु जिला एक वामपंथी उग्रवाद (LWI) प्रभावित जिला है और इस खंड के विकास से सरकार को वामपंथी उग्रवाद गतिविधियों पर नियंत्रण रखने में मदद मिलेगी।

गडकरी ने कहा कि एनएच-167 (NH-167) के पर पेव्ड शोल्डर (Paved Shoulder) के साथ दो को चार लेन किए जाने को ईपीसी मोड पर 436.91 करोड़ रुपये की कुल लागत से मंजूरी दी गई है।

जिसमें तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में नागरकुर्नूल जिले में कृष्णा नदी (Krishna River) पर प्रतिष्ठित पुल शामिल हैं।

नंद्याला कृषि उत्पादों और वन उत्पादों के लिए एक महत्वपूर्ण व्यापारिक केंद्र

उन्होंने कहा कि एनएच-167 (NH-167) के हैदराबाद/कलवाकुर्थी और तिरुपति, नंद्याला/चेन्नई जैसे महत्वपूर्ण स्थलों के बीच की दूरी को लगभग 80 किलोमीटर कम कर देगा।

क्योंकि वर्तमान में एनएच-44 का अनुसरण करने वाला यातायात पूरा होने के बाद एनएच-167के पर चला जाएगा। उन्होंने कहा कि नंद्याला कृषि उत्पादों (Nandyala Agricultural Products) और वन उत्पादों के लिए एक महत्वपूर्ण व्यापारिक केंद्र है क्योंकि यह नल्लामाला वन के निकट है।

उन्होंने कहा कि कोल्लापुर में स्वीकृत प्रतिष्ठित पुल दोनों राज्यों के लिए प्रवेश द्वार होगा और पर्यटन को बढ़ावा देने में मदद करेगा।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker