रामेश्वर उरांव ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में मैनिफोल्ट प्लांट का किया उद्घाटन

लोहरदगा: मंत्री डॉ रामेश्वर उरांव ने आज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भंडरा में 25 बेड के लिए मैनिफोल्ड प्लांट का उद्घाटन किया गया।

इस दौरान पीएसए ऑक्सीजन प्लांट का ड्राई रन भी किया गया। इस प्लांट के जरिये एक बार में 12 भरे हुए ऑक्सीजन सिलिंडर से अस्पताल में पाईपलाइन के जरिये ऑक्सीजन की आपूर्ति की जा सकती है।

मंत्री डॉ रामेश्वर उरांव ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर में झारखंड ने बेहतर कार्य किया। कोविड-19 संक्रमित मरीजों के लिए देश में सबसे अच्छी व्यवस्था थी।

इस जिले में पर्याप्त रूप से ऑक्सीजनयुक्त बेड हैं। जिले में उपायुक्त के नेतृत्व में अब तक सदर अस्पताल और चिरी स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में पीएसए ऑक्सीजन प्लान्ट स्थापित किया जा चुका है।

मंत्री ने कहा कि पीएसए प्लांट से बिजली चले जाने के बाद भी ऑक्सीजन की आपूर्ति की जा सकेगी जिससे मरीजों को किसी प्रकार की समस्या नहीं होगी।

ऑक्सीजन प्लांट में जनरेटर की भी व्यवस्था की गई है।जिले के अस्पतालों में कुल 179 बेड ऑक्सीजन पाइपलाइन से जोड़े गए हैं।

जिससे जिला कोविड वेरिएन्ट के निदान के लिए तैयार है। डॉ उरांव ने लोगों से अपील की है कि नियमित रूप से मास्क पहनें।

अपने हाथों को अच्छी तरह धोएं या सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें। कोविड गाइडलाइंस का पालन करते रहें।

उद्घाटन के मौके पर उपायुक्त दिलीप कुमार टोप्पो, उप विकास आयुक्त अखौरी शशांक सिन्हा, अनुमंडल पदाधिकारी अरविंद कुमार लाल, सिविल सर्जन डॉ संजय कुमार सुबोध,

उपाधीक्षक डॉ शम्भूनाथ चौधरी,डी टी ओ अमित बेसरा,डी एस ओ प्रवीण केरकेट्टा,डी डब्लू ओ नारायण राम, एपिडेमियोलॉजिस्ट प्रशांत चौहान, प्रखंड विकास पदाधिकारी रंजीत सिन्हा, अंचल अधिकारी दिनेश गुप्ता सहित अन्य लोग मौजूद थे.

हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं। हमारी पत्रकारिता को किसी भी दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
Back to top button