भारत

लोकसभा चुनाव : वोटरों को शराब, ड्रग्स, गिफ्ट से रिझानेवाले उम्मीदवारों का ऐसे ‘इलाज’ करेगा आयोग

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) के दौरान दिल्ली में कोई भी किसी तरह की गड़बड़ी न कर सके, इसके लिए चुनाव आयोग (Election Commission) ने कदम उठाये हैं।

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) के दौरान दिल्ली में कोई भी किसी तरह की गड़बड़ी न कर सके, इसके लिए चुनाव आयोग (Election Commission) ने कदम उठाये हैं।

इसके तहत दिल्ली के हर विधानसभा क्षेत्र के लिए तीन Flying Squad और तीन SST का गठन किया गया है। फ्लाइंग स्क्वॉड इन इलाकों में घूम-घूमकर चुनावी गतिविधियों पर नजर बनाये रखेगी।

कुल 420 टीमें हैं तैयार

बता दें कि दिल्ली में 25 मई को वोटिंग होनी है। इससे पहले प्रचार के दौरान प्रत्याशियों को मतदाताओं को लुभाने, प्रभावित करने या डराने से रोकने के लिए कुल 420 टीमें तैयार की गयी हैं।

ये टीमें चुनाव के दौरान कैश, ड्रग्स, गिफ्ट्स, अवैध हथियार, संदेहास्पद चीजों और असामाजिक तत्वों की आवाजाही की निगरानी करेंगी। इनके साथ वीडियोग्राफी भी की जायेगी, जहां भी आचार संहिता के उल्लंघन का मामला नजर आयेगा, उसे रिकॉर्ड किया जायेगा।

इसकी Report Returning Officer को भेजी जायेगी। किसी के पास भी कोई अवैध चीज मिलती है, तो उसे जब्त कर मुकदमा दर्ज किया जायेगा।

तीन शिफ्ट में काम करेंगी टीमें

सूत्रों ने बताया कि 210 फ्लाइंग स्क्वॉड और 210 स्टैटिक सर्विलांस टीमें हैं। हर टीम के साथ पुलिस, इनकम टैक्स, जिला मजिस्ट्रेट, आबकारी या एनफोर्समेंट डायरेक्टरेट समेत कुछ विभागों का स्टाफ भी रहेगा। ये टीमें चुनाव होने तक तीन शिफ्टों में काम करेंगी।

वोटरों को लुभाने के लिए शराब या पैसा या गिफ्ट बांटनेवाले टारगेट पर रहेंगे। इनके साथ एक वीडियोग्राफर होगा। इसी तरह SST के मेंबर विधानसभा इलाकों में बने अहम चेकपोस्ट पर तैनात रहेंगे। ये टीमें संवेदनशील जगहों की पहचान कर चेक पोस्ट तय करेंगी।

वहां से गुजरनेवाली गाड़ियों पर नजर रखी जायेगी। किसी भी तरह के अवैध शराब (Illicit Liquor), हथियार, 50 हजार से ज्यादा कैश समेत कई चीजों की आवाजाही पर नजर रखेंगी।

अगर इस दौरान कोई भी 10 लाख रुपये से ज्यादा कैश के साथ पकड़ा जायेगा, तो आयकर विभाग को सूचित किया जायेगा और कानूनी कार्रवाई की जायेगी। बता दें कि ये सभी टीमें चुनाव आयोग द्वारा तय किये गये स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (SOP) का पालन करते हुए अपने निर्धारित कार्यों को अंजाम देंगी।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker