बिजनेस

वित्तीय वर्ष के अंतिम दो दिन 30 और 31 मार्च को खुली रहेंगी RBI की शाखाएं…

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के सरकारी कामकाज से संबंधित कार्यालय और एजेंसी बैंकों की सभी नामित शाखाएं करदाताओं की सुविधा के लिए चालू वित्त वर्ष (Current Financial Year) के अंतिम दो दिन 30 और 31 मार्च को सामान्य कामकाजी घंटों के अनुरूप खुली रहेंगी।

RBI Branches on March 30 and 31: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के सरकारी कामकाज से संबंधित कार्यालय और एजेंसी बैंकों की सभी नामित शाखाएं करदाताओं की सुविधा के लिए चालू वित्त वर्ष (Current Financial Year) के अंतिम दो दिन 30 और 31 मार्च को सामान्य कामकाजी घंटों के अनुरूप खुली रहेंगी।

सरकारी खातों की वार्षिक बंदी को देखते हुए रिजर्व बैंक ने एक बयान में कहा, इलेक्ट्रॉनिक लेनदेन (Electronic Transactions) 30 मार्च और 31 मार्च को शनिवार और रविवार होने के बाद भी निर्धारित समय तक किए जा सकते हैं।

बयान के अनुसार, “राष्ट्रीय Electronic निधि अंतरण (NEFT) और वास्तविक समय सकल निपटान (RTGS) प्रणाली के माध्यम से लेनदेन 31 मार्च, 2024 को रात 12 बजे तक जारी रहेगा।”

इसमें कहा गया कि सरकारी प्राप्तियों और भुगतानों को सुविधाजनक बनाने के लिए देशभर में विशेष समाशोधन अभियान चलाने के लिए जरूरी व्यवस्थाएं भी की गई हैं।

केंद्रीय बैंक ने कहा, “सरकारी चेकों के लिए 30 और 31 मार्च, 2024 को विशेष समाशोधन आयोजित किया जाएगा। Agency Banks को सलाह दी जाती है कि सरकारी खातों से संबंधित सभी चेक ऐसे समाशोधन पर प्रस्तुत किए जा सकते हैं।”

केंद्र और राज्य सरकारों के RBI को लेनदेन की रिपोर्टिंग के संबंध में 31 मार्च की Reporting खिड़की एक अप्रैल, 2024 को दोपहर 12 बजे तक खुली रखी जाएगी।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker