भारत

CBSE ने देशभर के कई स्कूलों की मान्यता रद्द की, यहां जानिये कौन हैं वे स्कूल

CBSE ने देशभर के कई स्कूलों की मान्यता रद्द कर दी है। वहीं, कुछ स्कूलों को Down Grade कर दिया है। CBSE ने यह सख्त कार्रवाई इन स्कूलों द्वारा CBSE की गाइडलाइन्स को फॉलो नहीं करने के कारण की है।

CBSE Takes Action : CBSE ने देशभर के कई स्कूलों की मान्यता रद्द कर दी है। वहीं, कुछ स्कूलों को Down Grade कर दिया है। CBSE ने यह सख्त कार्रवाई इन स्कूलों द्वारा CBSE की गाइडलाइन्स को फॉलो नहीं करने के कारण की है।

बता दें कि देश के कई स्कूल CBSE से मान्यता प्राप्त हैं। CBSE समय-समय पर इन स्कूलों को जरूरी गाइडलाइन्स देता रहता है, ताकि इन स्कूलों का संचालन सुचारू रूप से हो सके। हाल ही में CBSE ने सभी स्कूलों का निरीक्षण (Inspection) किया था।

इसमें पाया गया कि कई स्कूल CBSE की गाइडलाइन्स को फॉलो नहीं कर रहे हैं, बल्कि इसके विपरीत कई अनौपचारिक गतिविधियां कर रहे हैं।

जांच में यह सब सामने आने के बाद CBSE ने इन स्कूलों का एफिलिएशन (Affiliation) रद्द कर दिया गया है। CBSE ने कुछ स्कूलों को डाउनग्रेड कर दिया है।

इन स्कूलों की मान्यता हुई रद्द

CBSE ने देश के जिन स्कूलों की मान्यता रद्द कर दी है, उनमें राजस्थान का प्रिंस UCH Secondary School, ग्लोबल इंडियन इंटरनेशनल स्कूल जोधपुर, छत्तीसगढ़ का द्रोणाचार्य पब्लिक स्कूल, विकोन स्कूल विधानसाभा रोड, रायपुर, जम्मू-कश्मीर का करतार पब्लिक स्कूल, महाराष्ट्र का राहुल इंटरनेशनल स्कूल, थाने, पायोनीर पब्लिक स्कूल, असम का साई आरएनएस स्कूल, गुवाहाटी, मध्य प्रदेश का सरदार पटेल पब्लिक स्कूल, भोपाल, उत्तरप्रदेश का लॉयल पब्लिक स्कूल, बुलंदशहर, Trinity World School, गौतम बुद्ध नगर, क्रीसेंट कॉन्वेंट स्कूल, गाजीपुर, केरल का पीवीस पब्लिक स्कूल, मदर टेरेसा स्कूल, उत्तराखंड का ज्ञान ईस्टन इंटरनेशनल स्कूल, देहरादून, दिल्ली का सिद्धार्थ पब्लिक स्कूल, भारत माता सरस्वती मंदिर, National Public School, चंदराम पब्लिक स्कूल और मेरीगोल्ड पब्लिक स्कूल शामिल हैं।

इन स्कूलों को किया डाउनग्रेड

CBSE ने जिन स्कूलों को डाउनग्रेड किया है, उनमें दिल्ली का विवेकानंद स्कूल नरेला दिल्ली, पंजाब का श्री दसमेश सीनियर सैकेंड्री पब्लिक स्कूल और असम का श्री राम ऐकेडमी स्कूल शामिल है।

CBSE ने अपनी इस कार्रवाई की जानकारी प्रेस रिलीज जारी कर दी है। इसमें CBSE ने बताया है कि करीब 20 स्कूलों का एफिलिएशन (Affiliation) रद्द (cancel) कर दिया गया है, जबकि दिल्ली, पंजाब और असम के कुल तीन स्कूलों को Downgrade किया गया है।

प्रेस रिलीज में बताया गया है कि इन स्कूलों में डमी स्टूडेंट्स पढ़ रहे थे। यहां अनुचित छात्रों का कोई रिकॉर्ड भी रखा गया था।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker