लोकसभा चुनाव को लेकर सभी जिलों से आए हेल्प डेस्क प्रबंधकों मिली ट्रेनिंग, अब…

News Aroma Desk

Lok Sabha Helpdesk Training: मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी (Chief Electoral Officer) K रवि कुमार के निर्देश पर पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर सभी जिलों से आये Help Desk प्रबंधकों का दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम 15 व 16 फरवरी को आयोजित हुआ।

मुख्यालय के सभागार में आयोजित प्रशिक्षण कार्यशाला में विभिन्न जिलों से आये 102 हेल्प डेस्क मैनेजरों को लोकसभा चुनाव 2024 के लिए स्वीप एक्शन प्लान, जन शिकायत निवारण पोर्टल NGSP-2 एवं 1950 वोटर हेल्पलाइन सहित कई तकनीकी बिंदुओं पर विस्तृत रूप से प्रशिक्षण दिया गया।

साथ ही हेल्प डेस्क प्रबंधकों को इस बात की व्यावहारिक प्रशिक्षण दी गई कि 1950 वोटर हेल्प लाइन पर प्राप्त होने वाली नागरिक शिकायतों को तत्परता से निष्पादन करवाने में वे कैसे अपनी भूमिका को और भी बेहतर कर सकते हैं।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के रवि कुमार ने प्रबंधकों से कहा कि चूंकि वे ऐसे फ्रंट लाइन कर्मियों के रूप में सेवाएं दे रहे हैं, जहां उनका संवाद सीधे नागरिकों से होता है। इसलिए उनकी भूमिका अत्यंत महत्वपूर्ण है।

उन्होंने कहा कि राज्य के मतदाताओं से जो सुझाव और शिकायतें हेल्पलाइन सेंटर को प्राप्त हों, उन्हें भी डिजिटलाइज जरूर करें ताकि मुख्यालय स्तर तक सही फीडबैक पहुंचे।

प्रशिक्षण के दौरान निर्वाचन से जुड़े विभिन्न आईटी एप्लीकेशन जैसे सी-विजिल, KYC, सुविधा ऐप/पोर्टल सक्षम ऐप आदि के बारे में भी बताया गया।

साथ ही लोकसभा चुनाव को देखते हुए स्वीप के कार्यक्रमों में सोशल मीडिया का किस प्रकार प्रयोग कर अधिक से अधिक लोगों तक जुड़ा जाए, इसका भी प्रशिक्षण दिया गया। इसके अतिरिक्त आने वाले समय में किसी तरह की अप्रत्याशित फेक न्यूज की संभावनाओं से कैसे निपटना होगा, इस पर भी बारीकी से बताया गया।

कार्यशाला में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के रवि कुमार, संयुक्त सचिव सुबोध कुमार, अवर सचिव देवदास दत्ता, उप निर्वाचन पदाधिकारी मुख्यालय संजय कुमार, सिस्टम एनालिस्ट एस एन जमील ने सभी Help Desk मैनेजरों को विभिन्न विषयों पर प्रशिक्षण दिया।

इस अवसर पर विभिन्न जिलों से आए Help Desk प्रबंधकों के अलावा मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय के सभी पदाधिकारी और कर्मी उपस्थित रहे।

हमें Follow करें!

x