हेल्थ

बिना लक्षण के भी मिले Monkeypox संक्रमित, टेस्ट और आइसोलेशन काफी नहीं

Monkeypox Update : Monkeypox वायरस के प्रकोप बढ़ने लगे हैं।अब ये बिना लक्षण वाले संक्रमण का संकेत देना शुरू कर दिया है। जिसका खुलासा दो नई Study में हुआ है। जिससे पता चलता है कि व्यक्तियों का टेस्ट और Isolation प्रकोप को रोकने के लिए पर्याप्त नहीं है।

 पहली स्टडी

Monkeypox infected even without symptoms, test and isolation not enough

Medical Journal Nature में पब्लिश हुई स्टडी, मान्यता की कमी का सुझाव देते हैं। क्लिनिकल ​​​​लक्षण वायरस Transmition में और 2022 मंकीपॉक्स वायरस के प्रकोप की भयावहता में भूमिका निभा सकते हैं। 12अगस्त को पब्लिश हुए इस आर्टिकल में बताया गया, “2022मल्टी-कंट्री मंकीपॉक्स वायरस के प्रकोप की भयावहता किसी भी पूर्ववर्ती प्रकोप को पार कर गई है। यह साफ नहीं है कि एसिंप्टोमेटिक या अनडायग्नोज हुए Virus इस महामारी को बढ़ावा दे रहे हैं।
Monkeypox infected even without symptoms, test and isolation not enough
लेख का मकसद यह आकलन करना है कि क्या मई 2022में बेल्जियम के यौन स्वास्थ्य क्लिनिक में भाग लेने वाले पुरुषों में अनडायग्नोज संक्रमण हुआ था।
लेखकों ने पूर्वव्यापी रूप से दो दूसरे बीमारियों- गोनोरिया और क्लैमाइडिया के लिए इकट्ठा किए गए 224सैंपल की जांच की गई। एक मंकीपॉक्स वायरस PCR टेस्ट का इस्तेमाल करके और चार पुरुषों से मंकीपॉक्स DNA पॉजिटिव सैंपल की पहचान की गई है।
Monkeypox infected even without symptoms, test and isolation not enough

 दूसरी स्टडी

फ्रांस की एक और रिपोर्ट 16अगस्त को Annals of Internal Medicine Journal में प्रकाशित हुई थी। स्टडी का मकसद एसिंप्टोमेटिक MSM (पुरुषों के साथ यौन संबंध रखने वाले पुरुष) के सैंपल में Monkeypox Virus की उपस्थिति का आकलन करना है, जो नियमित रूप से जीवाणु यौन संचारित संक्रमणों के लिए परीक्षण किया जाता है।
5 जून से 11जुलाई, 2022तक 706पुरुषों ने संक्रामक रोग विभाग और पेरिस, फ्रांस में बिचैट-क्लाउड बर्नार्ड अस्पताल के यौन स्वास्थ्य क्लिनिक का दौरा किया। 706पुरुषों में से, 383में मंकीपॉक्स संक्रमण के लक्षण थे और लक्षणों वाले 271लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई थी।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker