भारत

कोरोना से बच्चे ज्यादा हो रहे हैं संक्रमित, डॉक्टर ने माता-पिता को दी ये सलाह

नई दिल्ली : देश में हाल ही में Corona के मामलों में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। इस बीच दिल्ली (Delhi) में 12 साल से कम उम्र के बच्चों में वायरस से संक्रमित (Virus Infected) होने की संख्या में वृद्धि हुई है।

हालांकि ये मामले ज्यादातर हल्के ही रहे हैं। हालांकि, डॉक्टर मोटापे, अस्थमा और अन्य इम्युनोकॉम्प्रोमाइज्ड स्थितियों (Immuno Compromised Conditions) से पीड़ित बच्चों के माता-पिता को चेतावनी दी है कि वे लक्षणों को नजरअंदाज न करें।

अस्पतालों में चाइल्ड OPD में COVID जैसे लक्षणों वाले बच्चों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है।

कोरोना से बच्चे ज्यादा हो रहे हैं संक्रमित, डॉक्टर ने माता-पिता को दी ये सलाह More and more children are getting infected with Corona, doctor gave this advice to parents

एडेनेवायरस से संक्रमित बच्चे हो रहे एडमिट

डॉक्टरों का कहना है कि एडेनोवायरस (Adenovirus) (COVID के समान) से पीड़ित दो साल से कम उम्र के बच्चों के अस्पताल में भर्ती होने में भी वृद्धि हुई है।

डॉक्टर्स के अनुसार Adenovirus और Corona वायरस के बीच बहुत बारीक अंतर है। डॉक्टरों का कहना है कि बिना टेस्ट के सामान्य सर्दी/बुखार/एडेनोवायरस और COVID-19 के बीच अंतर को जानना मुश्किल है।

फोर्टिस अस्पताल, वसंत कुंज में चाइल्ड डिजीज (Child Disease) के HOD डॉ. राहुल नागपाल ने कहा कि COVID जैसे लक्षणों वाले कम से कम 10 बच्चे रोजाना उनकी OPD में आ रहे है।

इनमें से 2-3 होम टेस्ट (एंटीजन सेल्फ टेस्ट) के साथ COVID पॉजिटिव पाए गए थे।कोरोना से बच्चे ज्यादा हो रहे हैं संक्रमित, डॉक्टर ने माता-पिता को दी ये सलाह More and more children are getting infected with Corona, doctor gave this advice to parents

RT-PCR टेस्ट की सलाह

डॉक्टर्स का कहना है कि हम सभी माता-पिता को लक्षणों के मामले में RT-PCR टेस्ट की सलाह देते हैं।

उन्होंने कहा कि अधिकांश पैरंट्स ऐसा करने की अनिच्छा दिखाते हैं क्योंकि बच्चों को यह असहज लगता है।कोरोना से बच्चे ज्यादा हो रहे हैं संक्रमित, डॉक्टर ने माता-पिता को दी ये सलाह More and more children are getting infected with Corona, doctor gave this advice to parents

बच्चों में क्या हैं लक्षण

बच्चों में बीमारी के लक्षणों में बुखार, नाक बहना और खांसी शामिल हैं। भले ही उनकी छाती साफ रहती हो।

डॉक्टर्स का कहना है कि 48 घंटे में उनकी स्थिति में सुधार हो जाता है। 2-3 दिन में बुखार भी उतर जाता है।

हालांकि, खांसी 2-3 सप्ताह तक बनी रहती है। निमोनिया (Pneumonia) आमतौर पर सामान्य और स्वस्थ बच्चों में नहीं देखा गया है।कोरोना से बच्चे ज्यादा हो रहे हैं संक्रमित, डॉक्टर ने माता-पिता को दी ये सलाह More and more children are getting infected with Corona, doctor gave this advice to parents

बच्चों को स्कूल में मास्क पहनना जरुरी

डॉ. नागपाल ने कहा कि कहा अस्थमा (Asthma) सहित अन्य बीमारियों से पीड़ित बच्चों में और स्टेरॉयड (Steroids) या गुर्दे की बीमारी सामने आ रही है।

वहीं, ल्यूकेमिया (Leukemia) से पीड़ित बच्चों में छाती के संक्रमण के मामले देखने को मिल रहे हैं। Experts का कहना है कि बच्चों को स्कूल में मास्क पहनना शुरू कर देना चाहिए।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker