प्याज, टमाटर और आलू के दाम क्या बढ़े, शाकाहारी थाली हो गई इतनी महंगी

News Desk

The prices of onion, tomato and potato increase Mumbai: सब्जियों (Vegetabel) की कीमत बढ़ने (increase) से शाकाहारी थाली पर भी इसका असर दिख रहा है। शाकाहारी थाली की कीमत जून में औसतन 10 प्रतिशत तक बढ़ गई।

प्याज, टमाटर और आलू की कीमतों में आई तेजी इसकी प्रमुख वजह रही। वहीं, ब्रॉयलर मुर्गे की कीमत में गिरावट से मांसाहारी भोजन की लागत में कमी आई है।

क्रिसिल मार्केट इंटेलिजेंस एंड Analysisकी मासिक रिपोर्ट ‘रोटी राइस रेट’ के अनुसार, शाकाहारी थाली की कीमत जून में 10 प्रतिशत बढ़कर 29.4 रुपये प्रति थाली हो गई, जो जून 2023 में 26.7 रुपये थी। मई 2024 में यह 27.8 रुपये थी।

शाकाहारी थाली में रोटी, सब्जियां (प्याज, टमाटर तथा आलू), चावल, दाल, दही और सलाद शामिल हैं। शाकाहारी थाली की कीमत में कुल वृद्धि का कारण टमाटर की कीमतों में 30 प्रतिशत, आलू में 59 प्रतिशत और प्याज में 46 प्रतिशत की वृद्धि को बताया गया है।

इस रिपोर्ट में एक गृहस्थ के घर पर थाली तैयार करने की औसत लागत की गणना की गई है। यह गणना उत्तर, दक्षिण, पूर्व और पश्चिम भारत में प्रचलित इनपुट कीमतों के आधार पर की गई है।

कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में जून महीने के दौरान खूब गर्मी बढ़ी। इससे टमाटर के पौधे झुलस गए। इस वजह से टमाटर की कीमतें 30 फीसदी बढ़ गई।

रही सही कसर चावल ने पूरा कर दिया। इस महीने चावल की कीमतों में भी 13 फीसदी का इजाफा हुआ है। ऐसे में शाकाहारी थाली को तैयार करने की लागत में वृद्धि तो होना ही था। जून महीने में दाल की कीमत में भी 22 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।

हमें Follow करें!

x