भारतविदेश

पाकिस्तान में भूकंप, राजस्थान के सरहदी इलाके में हिली धरती

जयपुर: राजस्थान के सीमावर्ती जिले बीकानेर में देररात भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए गए।

भूकंप का केंद्र पाकिस्तान (Center Pakistan) का बहावलपुर रहा, जहां रिक्टर स्केल (Richter Scale) पर इसकी तीव्रता 4.1 मापी गई।

इसकी तरंगें राजस्थान के बीकानेर से लगते सरहदी इलाके तक महसूस की गई। भूकंप के झटकों का असर बीकानेर जिले की बजाय सीमावर्ती क्षेत्र पर पूंगल, खाजूवाला तक सीमित रहा। भूकंप (Earthquake) से अब तक किसी तरह के नुकसान की सूचना नहीं है।

भूकंप से हल्के झटके ही महसूस किए गए

भारतीय समयानुसार भूकंप (Indian Time Earthquake) रविवार-सोमवार रात करीब 2.01 बजे आया। इसका केंद्र जमीन से 10 KM अंदर था। भूकंप के केंद्र वाले बहावलपुर की बीकानेर से दूरी लगभग 236 KM है।

ऐसे में यहां हल्के झटके ही महसूस किए गए। इसका मामूली रूप से असर बीकानेर के पुंगल, खाजूवाला और गंगानगर के रावला मंडी के आसपास महसूस किया गया।

रिक्टर स्केल पर 2.0 या 3.0 की तीव्रता

भूगर्भ वैज्ञानिकों (Geologists) के मुताबिक भूकंप की असली वजह टेक्टोनिकल प्लेटों (Tectonic Plates) में तेज हलचल होती है। इसके अलावा उल्का प्रभाव और ज्वालामुखी विस्फोट, माइन टेस्टिंग और न्यूक्लियर टेस्टिंग की वजह से भी भूकंप आते हैं।

रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता मापी जाती है। इस स्केल पर 2.0 या 3.0 की तीव्रता का भूकंप हल्का होता है, जबकि 6 की तीव्रता का मतलब शक्तिशाली भूकंप होता है।

भूकंप की तीव्रता का अंदाजा उसके केंद्र (Epicenter) से निकलने वाली ऊर्जा की तरंगों से लगाया जाता है। सैकड़ों KM तक फैली इस लहर से कंपन होता है।

धरती में दरारें तक पड़ जाती हैं। Earthquake का केंद्र कम गहराई पर हो तो इससे बाहर निकलने वाली ऊर्जा सतह के काफी करीब होती है, जिससे बड़ी तबाही होती है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker