भारत

भारतीय सेना का Hardware और Software दोनों बहुत स्ट्रांगः नड्डा

नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी (BJP) अध्यक्ष जेपी नड्डा ने मंगलवार को कहा कि भारतीय सेना का Hardware और Software दोनों बहुत स्ट्रांग (मजबूत) है।

यहां भाजपा मुख्यालय में 23वें कारगिल विजय दिवस समारोह को संबोधित करते हुए नड्डा ने कहा कि करीब 60 दिन से ज्यादा कारगिल की लड़ाई लड़ी गई थी।

527 हमारे वीर जवान (Brave jawan) लड़ाई में शहीद हुए थे। लड़ाई में करीब 2 लाख सैनिकों ने हिस्सा लिया था। पाकिस्तान को सरहदों पर घेरते हुए हमने इस लड़ाई में विजय प्राप्त की।

उन्होंने कहा कि भारतीय सेना का Hardware भी बड़ा स्ट्रांग है और Software भी बहुत स्ट्रांग है। हम वीरता में भी कम नहीं हैं और स्किल्स में भी कम नहीं हैं। भारतीय सेना की स्ट्रेंथ का मुकाबला कोई नहीं कर सकता है।

नड्डा ने आगे कहा कि मोदी सरकार के 8 वर्षों में 36 राफेल फाइटर जेट भारतीय सेना में शामिल हुए हैं। 28 अपाचे हेलीकॉप्टर, 15 चिनूक हेलीकॉप्टर, (Chinook Helicopter) एयर मिसाइल, 145 अल्ट्रा लाइट होवित्जर्स, 100 वज्र आर्टिलरी गन, 1.83 लाख Bulletproof Jacket भारतीय सेना को आधुनिक और मजबूत बना रही हैं।

2014 तक ये इसका डिजायन तक नहीं बना पाए

उन्होंने कहा कि उरी की घटना के बाद Prime Minister Narendra Modi  ने कहा था कि अब भारत चुप नहीं बैठेगा। उसके कुछ ही दिन बार सर्जिकल स्ट्राइक (Surgical strike) हुई और पाकिस्तान को उसी की भाषा में जवाब दिया गया। लेकिन कुछ लोगों ने सेना से इसका भी सर्टिफिकेट मांगा था।

भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि National War Memorial  बनाने की बात 1960 में शुरु हुई थी। वर्षों बाद 2006 में यूपीए सरकार ने इस पर कमेटी बनाई।

लेकिन 2014 तक ये इसका डिजायन तक नहीं बना पाए । 2014 में मोदी सरकार ने फिर से इस पर काम शुरु किया। 2019 में दिल्ली में नेशनल वॉर मेमोरियल (National War Memorial) बनकर तैयार हुआ।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker