भारत

South America के रियो डि जेनेरो शहर में राष्ट्रीय ध्वज फहराएगा INS तरकश

नई दिल्ली: Indian Navy का युद्धपोत आईएनएस तरकश ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ हिस्से के रूप में 15 August को दक्षिण अमेरिका के रियो डि जेनेरो (Rio de Janeiro) शहर में राष्ट्रीय ध्वज फहराएगा।

इस जहाज ने भूमध्यसागरीय तैनाती पूरी करके अपनी लंबी दूरी की यात्रा जारी रखने के लिए Atlantic में प्रवेश कर लिया है। जहाज ने इस दौरान अटलांटिक में रॉयल मोरक्को की नौसेना के साथ एक समुद्री साझेदारी अभ्यास में भाग लिया।

नौसेना का युद्धपोत INS Tarkash तीन दिवसीय यात्रा पर Spain गया था। स्पेन के वालेंसिया पोर्ट पर INS तरकश को आगंतुकों के लिए खुला रखा गया।

स्पेनिश नागरिक और विशेष रूप से भारतीय मूल के लोग जहाज पर सवार होकर और उसके डेक पर चलकर बेहद खुश दिखे। जहाज के कमांडिंग ऑफिसर Captain अब्राहम सैमुअल ने Spain के अधिकारियों से मुलाकात की। जहाज के चालक दल ने वालेंसिया पोर्ट और स्थानीय सेना संग्रहालय (Army Museum) का भी दौरा किया।

नौसेना के युद्धपोत आईएनएस तरकश ने स्पेन की यात्रा पूरी करने के बाद अटलांटिक महासागर में प्रवेश कर लिया

INS तरकश ने तीन दिवसीय यात्रा के बाद 24 जुलाई को Port वालेंसिया से प्रस्थान किया। भारतीय नौसेना के युद्धपोत INS तरकश ने स्पेन की यात्रा पूरी करने के बाद अटलांटिक महासागर (Atlantic Ocean) में प्रवेश कर लिया है।

अब यह जहाज Brazil के रियो डि जेनेरियो का दौरा करने के लिए दक्षिण अमेरिका की यात्रा पर है। रास्ते में युद्धपोत ने 26 जुलाई को रॉयल मोरक्को की नौसेना (Royal Moroccan Navy) के साथ Atlantic में एक समुद्री साझेदारी अभ्यास में भाग लिया।

इसमें मोरक्को के Naval Ship हसन और एक फ्लोरियल क्लास कार्वेट ने हिस्सा लिया। सेनेगल के रास्ते में यह जहाज France की नौसेना के साथ भी अभ्यास करेगा।

INS तरकश ‘आजादी का अमृत महोत्सव’

Indian Navy के निर्देशित मिसाइल युद्धपोत आईएनएस तरकश के साथ किए गए अभ्यासों में मैन ओवरबोर्ड ड्रिल, विजिट बोर्ड सर्च एंड सीजर ऑपरेशन, समुद्र में पुनःपूर्ति के लिए दृष्टिकोण, सामरिक युद्धाभ्यास और Helicopter क्रॉस डेक लैंडिंग शामिल थे।

आईएनएस तरकश ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के हिस्से के रूप में 15 August को Brazil के रियो डी जेनेरो में राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए दक्षिण अमेरिका जा रहा है। रियो डि जेनेरो South Americaका तीसरा सबसे अधिक जनसंख्या वाला शहर है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker