बिजनेस

सोर्स प्लेटफॉर्म ने वापस लिया Paytm Mall पर डेटा ब्रीच का दावा

नई दिल्ली: Paytm की ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस विंग Paytm Mall को 2020 में कथित रूप से Hack कर लिया गया था। रिपोर्ट के मुताबिक Paytm Mall पर हुए इस साइबर अटैक में 34 लाख लोगों की निजी जानकारी लीक हुई है।

यह Cyber Attack 2022 में हुआ था, हालांकि कंपनी ने इस तरह की किसी भी Hacking से साफ इनकार कर दिया है। जी हां एक वेबसाइट हैव Have I Been Pwned Pond.com वेबसाइट ने इस डाटा लीक की पुष्टि की है।

यहां बताते चलें कि यह वेबसाइट लोगों को बताती है कि वे हैकिंग के शिकार हुए हैं या नहीं, किसी डाटा लीक उनका डाटा शामिल है या नहीं?

जानें क्या कहा गया रिपोर्ट में

रिपोर्ट में बताया कि Have I Been Pwned नाम के एक वेबसाइट जो इंटरनेट यूजर्स को यह चेक करने की अनुमति देती है कि क्या उनके पर्सनल डेटा से समझौता किया गया है, ने बताया 3.4 मिलियन (34 लाख) यूजर्स के निजी डेटा से समझौता किया गया था।

Firefox Monitor ने एक लिंक भी दिया है जहां यूजर जिन्होंने अतीत में Paytm Mall का यूज किया है, वे चेक सकते हैं कि उनके डेटा से समझौता किया गया था या नहीं।

यूजर्स का डाटा सुरक्षित

Paytm Mall के प्रवक्ता का कहना है कि यूजर्स का डाटा सुरक्षित है और 2020 में डाटा लीक के दावे झूठे हैं। डाटा लीक की जानकारी को Have I Been Pwned प्लेटफॉर्म पर गलत तरीके से अपलोड किया गया है। हम मामले को सुलझाने के लिए फायरफॉक्स और प्लेटफॉर्म से लगातार संपर्क में हैं।

Firefox Monitor ने भी एक लिंक जारी किया है जिससे यूजर्स Paytm Mall के डाटा लीक की जानकारी हासिल कर सकते हैं। यदि किसी यूजर्स का डाटा Paytm Mall डाटा लीक में शामिल है या नहीं, वो इस साइट के जरिए पता लगा सकता है।

इस डाटा लीक में यूजर्स की ई-मेल आईडी से लेकर फोन नंबर, घर का पता, जन्म तारीख, आय की स्थिति और आखिरी शॉपिंग तक की जानकारी शामिल है। Troy Hunt ने इस लीक के बारे में ट्वीट करके जानकारी दी है। हंट ने ही Have I Been Pwned की रिपोर्ट तैयार की है।

Paytm Mall हैक में आपका डाटा शामिल है या नहीं, यहां से करें चेक

यदि आपको भी संदेह है कि पेटीएम मॉल के 34 लाख डाटा लीक में आपका भी डाटा शामिल है तो आप Firefox Monitor या https://haveibeenpwned.com/ पर जाकर सर्च बार में अपना मोबाइल नंबर और E-Mail ID डालकर चेक कर सकते हैं।

साइबर सिक्योरिटी फर्म Cyble ने भी 2020 में इस डाटा लीक की पुष्टि की थी। रिपोर्ट में कहा गया था कि हैकर ने डाटा के बदले 10 ETH (उस दौरान करीब 3.12 लाख रुपये और आज करीब 12.3 लाख रुपये) की मांग की थी। आप यहां देख सकते हैं वेबसाइट हैव आई बीन पॉन्ड डॉट कॉम के क्रिएटर ट्रॉय हंट ने ट्वीट किया है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker