Lok sabha Result 2024 : कांग्रेस ने NDA में सेंध लगाना किया शुरु!, नीतीश कुमार और TDP…

News Aroma Desk

Lok Sabha Result 2024 : लोकसभा चुनाव के आ रहे रुझानों में BJP बहुमत से दूर दिख रही है। ऐसे में कांग्रेस ने NDA में सेंध लगाना शुरु कर दिया है। इसके लिए बिहार में नीतीश कुमार (Nitish Kumar) और आंध्रा में टीडीप से संपर्क साधा जा रहा है।

- Advertisement -

सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस ने JDU नेता ललन सिंह से संपर्क साधा है। वहीं TDP को भी INDIA एलायंस में लाने की कवायद जारी है।

खबर है कि Sonia Gandhi के सारथी केसी वेणुगोपाल ने TDP चीफ चंद्रबाबू नायडू के बेटे नारा लोकेश से बातचीत की है। दरअसल अब तक आए रुझानों को देखें तो आगे के समीकरण बेहद दिलचस्प दिख रहे हैं। खबर लिखे जाने तक NDA 290 सीटों पर आगे चल रही है।

- Advertisement -

हालांकि BJP को 236 सीटों पर ही बढ़त है। ऐसे में अगली सरकार बनाने में गठबंधन सहयोगियों की भूमिका बेहद अहम हो जाती है। यहां TDP 16 सीटों पर आगे चल रही है, तो वहीं नीतीश कुमार की JDU 14 सीटों पर आगे चल रही है। इसके अलावा LJP 5 सीटों पर, शिवसेना 5 सीट और जेएसपी 2 सीटों पर बढ़त बनाए है।

INDIA गठबंधन की बात करें तो यह 231 सीटों पर आगे बनी हुई है। इसमें कांग्रेस 93 सीटों पर आगे चल रही है। पिछले बार के मुकाबले उसकी 41 सीटें बढ़ती दिख रही हैं। वहीं गठबंधन के अन्य सहयोगी दलों में समाजवादी पार्टी 32 सीटों पर, TMC 31 सीटों, DMK 21, NCP शरद पवार 7, शिवसेना UBT 11 सीटें, आरजेडी 4 सीट और सीपीएम 5 सीटों पर आगे चल रही है।

अब तक आए रुझान अगर इसी तरह नतीजों में तब्दील होते हैं तो फिर गठबंधन के इन छोटे सहयोगियों का महत्व काफी बढ़ जाएगा और शायद यह वजह है कि कांग्रेस जेडीयू और TDP को अपने पाले में लाने में जुट गई है। ये दोनों ही दल पहले विपक्षी गठबंधन का हिस्सा रहे हैं और कई बार अपना रुख बदलने को लेकर सुर्खियों में रहे हैं।