भारत

देश में नया IIT स्थापित करने का कोई प्रस्ताव नहीं

नई दिल्ली: शिक्षा मंत्रालय (Ministry of Education) ने सोमवार को लोकसभा (Lok Sabha) को सूचित किया कि देश में किसी भी नए भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) की स्थापना का कोई प्रस्ताव नहीं है।

केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री सुभाष सरकार ने Lok Sabha में एक लिखित प्रश्न के जवाब में यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि वर्तमान में, देश में कोई New IIT स्थापित करने का कोई प्रस्ताव नहीं है।

IIT में Upgrade करने की घोषणा की गई थी

उन्होंने बताया कि वर्ष 2014-15 के बजट में आंध्र प्रदेश, केरल, छत्तीसगढ़, जम्मू और कश्मीर (J&K) और गोवा में पांच नए IIT की स्थापना की घोषणा की गई थी।

इसी तरह, 2015-16 के बजट में, कर्नाटक में एक IIT की स्थापना और इंडियन स्कूल ऑफ माइन्स, धनबाद को एक IIT में Upgrade करने की घोषणा की गई थी।

तदनुसार, तिरुपति और पलक्कड़ में नए IIT ने 2015 और भिलाई, जम्मू, गोवा और धारवाड़ के IIT ने 2016 से अपना शैक्षणिक सत्र शुरू किया है।

मंत्री ने बताया कि उत्तर प्रदेश (UP) में, IIT Kanpur और IIT (BHU), वाराणसी कार्यात्मक हैं।

उन्होंने बताया कि सरकार ने 1,411.80 करोड़ रुपये की लागत पर इन छह नए IIT को उनके अस्थायी परिसरों के कार्य करने और बाद में अस्थायी परिसरों के लिए अनुमोदित निधियों की शेष लागत को सम्मिलित करते हुए चरण-क के तहत 7,002.42 करोड़ रुपये की लागत पर इन IIT के स्थायी परिसरों की स्थापना को स्वीकृत प्रदान की।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker