झारखंड

नक्सली सरेंडर करें, नहीं तो आमने-सामने की लड़ाई में कर देंगे ढेर: DGP

चतरा: DGP अजय कुमार सिंह ने कहा कि नक्सलियों (Maoists) का समय अब पूरी तरह से समाप्त हो चुका है।

वे या तो सरकार की आत्मसमर्पण (Surrender) नीति का लाभ उठाकर हथियार डालते हुए मुख्यधारा में शामिल हो जाएं या हमारे सुरक्षा बल (Security Forces) उन्हें आमने-सामने की लड़ाई में ढेर कर देंगे।

गौतम पासवान की टीम

अजय कुमार सिंह ने कहा कि चतरा-पलामू सीमांत इलाके पर मिली बड़ी सफलता से Maoists की कमर टूट गई है। निश्चित तौर पर हमारे जवान प्रोत्साहन के योग्य हैं और उन्हें आगे की रणनीति के लिए भी कई निर्देश दिए गए हैं।

उन्होंने कहा कि गौतम पासवान की टीम (Team) को माओवादियों के एक सशक्त दस्ते के रूप में जाना जाता था जो लगातार कई वर्षों से पुलिस बल एवं आम लोगों को क्षति पहुंचा रहा था।

यह झारखंड पुलिस (Jharkhand Police) के लिए बहुत बड़ी सफलता है।

पुलिस के गोली से घायल

DGP ने कहा कि उग्रवाद उन्मूलन में झारखंड पुलिस की चौतरफा कार्रवाई जारी है। Jharkhand Police और CRPF कुशल नेतृत्व, रणनीति और दृढ़ संकल्प के साथ नक्सलियों के खात्मे के लिए कटिबद्ध है।

DGP ने दावा किया कि अन्य नक्सली भी पुलिस के गोली से घायल हुए हैं, जिसकी जांच जारी है।

जल्द ही शेष बचे नक्सलियों को भी या तो ढेर कर दिया जाएगा या फिर सलाखों के पीछे भेज दिया जाएगा।

DGP अजय कुमार सिंह मंगलवार को महकमे के वरिष्ठ अधिकारियों संग चतरा के नक्सल गढ़ कहे जाने वाले लावालौंग पहुंचे, जहां सबसे पहले उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया।

मौके पर हजारीबाग जोन के DIG नरेंद्र कुमार सिंह, सीआरपीएफ के DIG डीके चौधरी, सीआरपीएफ 190 बटालियन के कमांडेंट मनोज कुमार समेत जिला बल और पैरामिलिट्री फोर्स (Paramilitary Force) के अधिकारियों ने उनका स्वागत किया।

पिछले दो वर्षों में पुलिस को नक्सलियों के विरुद्ध

इसके बाद DGP का काफिला लावालौंग प्रखंड स्थित सीआरपीएफ 190 मुख्यालय कैंप पहुंचा। यहां DGP ने मुठभेड़ में शामिल जवानों का हौसला बढ़ाते हुए उनके बीच इनाम की राशि का वितरण भी किया।

सीआरपीएफ के एडीजी वितुल कुमार ने कहा कि पिछले दो वर्षों में पुलिस को नक्सलियों के विरुद्ध अच्छी सफलता मिली है।

चतरा पुलिस, सीआरपीएफ 190, कोबरा 203 तथा CRPF 134 बटालियन के जवानों ने पांच शीर्ष नक्सलियों को मार गिराया है।

इस संयुक्त अभियान (Joint Operation) में नक्सलियों का एक बड़ा कैंप भी ध्वस्त कर दिया गया है।

नक्सलियों के विरुद्ध सरकार ने इनाम घोषित

उल्लेखनीय है कि सोमवार को चतरा जिले के अति नक्सल प्रभावित लावालौंग थाना (Lavalong Police Station) क्षेत्र के नौडीहा जंगल में माओवादियों के भ्रमण की सूचना पर गई सुरक्षाबलों (Security forces) पर अंधाधुंध फायरिंग के बाद दोनों के बीच हुई मुठभेड़ में मारे गए पांच नक्सलियों में से 4 नक्सलियों के विरुद्ध सरकार ने इनाम घोषित कर रखा था।

इस मौके पर DIG अभियान संजय आनंद राव लाटकर, आईजी अभियान एवी होमकर, आईजी CRPF विधि कुमार बिरदी, डीआइजी हजारीबाग नरेंद्र सिंह, सीआरपीएफ के DIG डीके चौधरी, एसपी राकेश रंजन, 190 बटालियन के कमांडेंट मनोज कुमार मौजूद थे।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker