हेल्थ

दिल्ली AIIMS में अब बायोप्सी जांच की रिपोर्ट भी मिलेगी ऑनलाइन, E-अस्पताल पर…

AIIMS E-Hospital: मरीज और उनके अभिभावकों के लिए बड़ी सुविधा। AIIMS में अब बायोप्सी जांच (Biopsy Test) की रिपोर्ट भी Online ही ‎मिलेगी, साथ ही डॉक्टर्स भी इसे ऑनलाइन ही देखेंगे, जो ‎कि AIIMS के E-Hospital पर उपलब्ध रहेंगी। ‎

मिली जानकारी के अनुसार AIIMS में रक्त जांच की तरह Biopsy व अन्य Histopathology Test रिपोर्ट भी ऑनलाइन उपलब्ध होंगी। अब OPD में ही काउंटर से आसानी से ये रिपोर्ट मिल सकेगी, जबकि डॉक्टर अपनी जरूरत के आधार पर ऑनलाइन देख सकेंगे।

इसे लेकर पैथोलाजी विभाग ने निर्देश दिया है कि सैंपल जमा करने के दौरान मरीज को एक बारकोड दिया जाएगा जिसकी मदद से रिपोर्ट ऑनलाइन ली जा सकेगी।

AIIMS ने कहा…

AIIMS ने कहा है ‎कि इस बारकोड के बगैर हिस्टोपैथोलाजी जांच (Histopathology Test) के लिए सैंपल स्वीकार नहीं किए जाएंगे। बताया जा रहा है ‎कि सोमवार से ही यह व्यवस्था लागू कर दी गई है। ज्यादातर मामलों में देखा गया ‎कि बायोप्सी जांच के बाद रिपोर्ट के लिए मरीजों तथा प‎रिजनों को परेशान होना पड़ता था।

हालां‎कि कैंसर सहित कई अन्य बीमारियों में मरीज की सर्जरी के बाद भी टिश्यू हिस्टोपैथोलाजी जांच (Tissue Histopathology Examination) के लिए लैब में भेजे जाते हैं, जहां Microscope के जरिये मरीजों के अंगों के Tissue में खराबी व असामान्य स्थिति की गहनता से जांच की जाती है। रात के बाद रिपोर्ट आने में लगभग 1 से 2 सप्ताह का वक्त लग जाता है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker