झारखंड

दुमका-भागलपुर रेलखंड पर अब ट्रेनें करेंगे तूफान से बात, बढ़ाई जा रही रफ्तार

दुमका: देशवासियों को लगातार सुविधाएं देने के प्रयास में जुटा रेल मंत्रालय (Ministry of Railways) अब झारखंड और बिहार का सफर कराने वाली ट्रेनों (Trains) की स्पीड को और ज्यादा बढ़ाने की तैयारी में जुट गया है।

इसके मद्देनजर रेलवे दुमका-भागलपुर रेलखंड पर चलने वाली एक्सप्रेस से लेकर पैसेंजर और मालगाड़ी ट्रेनों की स्पीड को जल्द ही बढ़ाने जा रहा है। इसे लेकर विभाग और यात्रियों में खासा उत्साह है।

बता दें कि भागलपुर रूट पर पहली इलेक्ट्रिक ट्रेनों (Electric trains) का परिचालन नहीं होता था, लेकिन केंद्र ने तत्परता से काम करते हुए इसे पूरा कर लिया।

सभी ट्रेनों का परिचालन इलेक्ट्रिक इंजन से होगा। इसी के मद्देनजर दुमका-भागलपुर सेक्शन के बीच 120 किलोमीटर की रफ्तार से Speedy trial किया गया।

दुमका से मंदारहिल के बीच 110 की स्पीड से दौड़ी ट्रेन

बताया जा रहा है कि दुमका से मंदारहिल के बीच 110 किलोमीटर के स्पीड से ट्रेन चलाई गई। जबकि मंदारहिल से भागलपुर के बीच 120 के स्पीड से ट्रेन चलाई गई ।

निरीक्षण के दौरान पूर्व रेलवे मुख्यालय कोलकाता के चीफ ट्रैक इंजीनियर एमके अग्रवाल, सीनियर डिविजनल इंजीनियर (Cardination) नीरज वर्मा, विद्युत मंडल, पीडब्ल्यूआई आरके सिंह समेत डिवीजन के अन्य अधिकारी थे।

सोमवार को ही मालदा डिवीजन के डीआरएम ने इस सेक्शन का विंडो जांच की थी। इसको लेकर बताया गया कि मालदा डिवीजन में चलने वाली एकमात्र हमसफ़र एक्सप्रेस इसी रूट होकर गुजरती है। इसके बाद कहा गया कि जल्द ही भागलपुर से टाटानगर के भी होगी ।

इसको लेकर हंसडीहा स्टेशन के स्टेशन मास्टर Abhishek Ghosh ने जानकारी दी कि स्पीडी ट्रायल के बाद इस सेक्शन में ट्रेनों की स्पीड बढ़ेगी। जिससे समय की बचत भी होगी।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker