झारखंड

NTPC दुलंगा कोयला खनन परियोजना को मिला स्टार रेटिंग पुरस्कार, ओपन कास्ट…

NTPC Dulanga Coal Mining Project: NTPC दुलंगा कोयला खनन परियोजना को वर्ष 2019-20, 2020-21 और 2021-22 के लिए Open Cast खानों की श्रेणी के तहत Star Rating पुरस्कार (तीसरी रैंक) से सम्मानित किया गया है। NTPC तलाईपल्ली कोयला खनन परियोजना को वर्ष 2019-20 के लिए ओपन कास्ट श्रेणी के तहत स्टार रेटिंग (Achievers Rank) से भी सम्मानित किया गया है।

NTPC लिमिटेड के निदेशक (ईंधन) शिवम श्रीवास्तव और अनिमेष जैन, CEO, NTPC माइनिंग लिमिटेड (NML) ने 20 दिसंबर को नई दिल्ली में आयोजित कोयला खदानों की वार्षिक स्टार रेटिंग पुरस्कार समारोह में कोयला, खान और संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी (Prahlad Joshi) से पुरस्कार प्राप्त किए।

NTPC ने सर्वोत्तम तकनीकी प्रथाओं को अपनाकर, परिचालन दक्षता के लिए डिजिटल उपकरणों के एकीकरण, ‘शून्य घटना क्षमता’ की दिशा में प्रयास करके, हरित पदचिन्हों को बढ़ावा देने और खनन उद्योग में Benchmark स्थापित करके अपनी सभी खानों के विकास को “Model Mine” के रूप में विकसित करने की संकल्पना की है।

कोयला खानों के मानक को अंतरराष्ट्रीय प्रतिस्पर्धियों के बराबर

इससे युवाओं, महिलाओं, स्वास्थ्य, शिक्षा, बुनियादी ढांचे के निर्माण और अन्य आवश्यकता-आधारित संस्थानों के कौशल विकास के माध्यम से अपनी खनन परियोजनाओं में और उसके आसपास के क्षेत्र के सतत विकास को भी बढ़ावा दिया है।

कोयला मंत्रालय से यह पुरस्कारों की पेशकश, कोयला खनन में NTPC प्रयासों का एक शानदार प्रमाण है और हमें खनन क्षेत्र में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में स्थापित करती है। कोयला मंत्रालय (Ministry of Coal) द्वारा सतत विकास के सिद्धांतों के अनुसार विभिन्न तकनीकी, सामाजिक-आर्थिक और पर्यावरणीय मापदंडों के आधार पर खनन कार्यों का मूल्यांकन करने के लिए “खान की स्टार रेटिंग” शुरू की गई है। इस योजना का प्राथमिक लक्ष्य भारत की कोयला खानों के मानक को अंतरराष्ट्रीय प्रतिस्पर्धियों के बराबर उठाना है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker