हेल्थ

प्याज का अर्क करेगा डायबिटीज का खात्मा!, रिसर्च में हुआ बड़ा खुलासा

नई दिल्ली: डायबिटीज (Diabetes) एक ऐसी बीमारी होती है जिसमें व्यक्ति के शरीर में इंसुलिन (Insulin) या तो बनना बंद हो जाता है या उसकी फंक्शनिंग (Functioning) प्रभावित हो जाती है।

ऐसी कंडीशन में ब्लड शुगर (Blood Sugar) तेजी से बढ़ जाता है। इस बीमारी को कंट्रोल करना ही सबसे सटीक तरीका है क्योंकि इसे इलाज के जरिए हमेशा के लिए खत्म नहीं किया जा सकता।

एक बार यह बीमारी (Disease) हो जाए तो जिंदगीभर इससे जूझना पड़ता है।आमतौर पर हेल्दी लाइफस्टाइल (Healthy Lifestyle) और सही खानपान से ब्लड शुगर को कंट्रोल किया जाता है।कुछ घरेलू नुस्खे भी इसे कंट्रोल करने में कारगर साबित हो सकते हैं।

प्याज का अर्क करेगा डायबिटीज का खात्मा!, रिसर्च में हुआ बड़ा खुलासा- Onion extract will end diabetes! Big disclosure in research

प्याज और डायबिटीज को लेकर बड़ा खुलासा

आपको एक जरूरी नुस्खा जान लेना चाहिए।एक रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका (America) में प्रजेंट की गई एक रिसर्च में खुलासा हुआ था कि प्याज (Onion) का अर्क ब्लड शुगर को 50 प्रतिशत तक कम कर सकता है।

अगर इसका लगातार सेवन किया जाए तो Diabetes को काफी हद तक कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है।

यह रिसर्च सेन डियागो (San Diego) में हुई एंडोक्राइन सोसायटी (Endocrine Society) की 97वीं एनुअल बैठक में प्रस्तुत की गई थी जहां शोधकर्ताओं ने प्याज और डायबिटीज को लेकर बड़ा खुलासा किया।

उन्होंने यह भी कहा कि प्याज ब्लड शुगर को कंट्रोल करने का सबसे सस्ता और कारगर तरीका साबित हो सकता है।

शोधकर्ताओं की मानें तो डायबिटीज से जूझ रहे लोग हर दिन 2 प्याज लेकर उसका अर्क निकाल कर पी सकते हैं।इससे उनका बड़ा हुआ ब्लड शुगर जल्द से जल्द कंट्रोल हो सकता है।

प्याज का अर्क करेगा डायबिटीज का खात्मा!, रिसर्च में हुआ बड़ा खुलासा- Onion extract will end diabetes! Big disclosure in research

प्याज के रस से चूहों का ब्लड शुगर लेवल 50 और 35 प्रतिशत

शोधकर्ताओं ने यह रिसर्च डायबिटिक चूहों (Research Diabetic Rats) के ऊपर की थी जिसमें चूहों को 400 से 600 मिलीग्राम प्याज का अर्क प्रतिदिन दिया गया।इसके नतीजे चौंकाने वाले निकले।प्याज (Onion) के रस से चूहों का ब्लड शुगर लेवल 50 और 35 प्रतिशत तक घट गया।

फिलहाल शोधकर्ताओं को यह समझने की जरूरत है कि प्याज से किस तरह बॉडी के ग्लूकोस (Glucose) कम हो जाता है।

इस बारे में ज्यादा रिसर्च की जरूरत है और भविष्य में यह रिसर्च इंसानों के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकती है।

प्याज का अर्क करेगा डायबिटीज का खात्मा!, रिसर्च में हुआ बड़ा खुलासा- Onion extract will end diabetes! Big disclosure in research

डायबिटीज ही नहीं बल्कि कई बीमारियों से राहत

शोधकर्ताओं को इस रिसर्च में एक और चौंकाने वाली बात पता चली।जिन चूहों को रिसर्च के दौरान प्याज का अर्क दिया गया था उनका कोलेस्ट्रॉल लेवल (Cholesterol Level) भी कंट्रोल हो गया और उन्हें किसी तरह की परेशानी नहीं हुई।

इससे एक बात तो साफ है कि प्याज सिर्फ डायबिटीज ही नहीं बल्कि कई बीमारियों से राहत दिलाने में मददगार साबित हो सकती है।

बता दें कि डायबिटीज इस वक्त महामारी की तरह फैल चुकी है और करोड़ों लोग इस परेशानी से जूझ रहे हैं।भारत में भी बड़ी तादाद में लोग हाई ब्लड शुगर (High Blood Sugar) की वजह से जान गंवा रहे हैं।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker