विदेश

अफगानिस्तान में भूकंप से 250 से अधिक लोगों की मौत

काबुल: अफगानिस्तान के पूर्वी इलाके पाकटिका में बुधवार को आए शक्तिशाली भूकंप (Earthquake) में 250 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई।

भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.1 मापी गई है। बताया गया है कि भूकंप के झटके पाकिस्तान में भी महसूस किए गए ।

प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक समूचे इलाके में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। स्थानीय मीडिया

रिपोर्ट्स के अनुसार इस भूकंप में अभी तक कम से कम 255 लोगों की जान चली गई। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.1 मापी गई है।

अफगानिस्तान के आपदा प्रबंधन (disaster management) अधिकारियों ने प्रारंभिक जानकारी के आधार पर कहा है कि इस भूकंप से सबसे ज्यादा तबाही पाकटिका में हुई है।

तालिबानी प्रशासन के आपदा प्रबंधन अथारिटी प्रमुख मोहम्मद नसीम हक्कानी का कहना है कि प्रभावित इलाकों में राहत और बचाव कार्य युद्धस्तर पर शुरू किया गया है।

आपदा प्रबंधन अधिकारियों के मुताबिक मृतकों का आंकड़ा बढ़ सकता है। इसके अलावा करीब 150 लोगों के घायल होने की सूचना है।

मंगलवार देररात पाकिस्तान में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए

यूएस जियोलॉजिकल सर्वे (US Geological Survey) के मुताबिक भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के खोस्त शहर से करीब 44 किलोमीटर दूर और 51 किलोमीटर की गहराई में था।

टोलो न्यूज ने स्थानीय अधिकारियों के हवाले से कहा है कि भूकंप में बड़ी संख्या में मकान जमींदोज हो गए हैं। मलबे में दबे लोगों को निकाला जा रहा है।

इससे पहले मंगलवार देररात पाकिस्तान में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। यहां रात दो बजकर 24 मिनट पर 6.1 तीव्रता का भूकंप आया।

राहत की बात यह है कि पाकिस्तान (Pakistan) में जान-माल के नुकसान की सूचना नहीं है। इसके अलावा देररात मलेशिया में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप की तीव्रता यहां 5.1 रही।