झारखंड

पलामू में बिके दो फार्म, भी नहीं हुआ कोई नामांकन

पलामू (Palamu) अजा संसदीय सीट चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया गुरुवार से शुरू है। दूसरे दिन भी कोई नामांकन नहीं हुआ। मात्र दो नोमिनेशन फार्म बिके।

Palamu Loksabha Election: पलामू (Palamu) अजा संसदीय सीट चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया गुरुवार से शुरू है। दूसरे दिन भी कोई नामांकन नहीं हुआ। मात्र दो नोमिनेशन फार्म बिके।

बता दें कि पिछले दो दिनों के दौरान 6 नामांकन पत्र बिक चुक हैं। दूसरे दिन लोकहित अधिकार पार्टी के सनन राम एवं भारतीय कम्युनिष्ट पार्टी (Communist Party of India) के अभय कुमार भुइयां ने नामांकन पत्र खरीदे। नामांकन 25 अप्रैल तक चलेगा।

नामांकन का पर्चा समाहरणालय में निर्वाची पदाधिकारी के समक्ष भरा जायेगा। इसे लेकर समाहरणालय और आस पास सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गयी है। पर्याप्त संख्या में महिला-पुरूष सुरक्षा बलों की तैनाती की गयी है, जो आने-जाने वालों पर नजर बनाये हुए हैं।

नामांकन जांच यानी स्क्रूटनी 26 अप्रैल को और नाम वापसी की अंतिम तिथि 29 अप्रैल है काउंटिंग की तिथि चार जून निश्चित है। 13 मई को चौथे फेज में पलामू के साथ लोहरदगा, खूंटी और सिंहभूम में भी मतदान कराया जाएगा।

पलामू जिले में चौथे के साथ-साथ पांचवें चरण में भी चुनाव होगा। पांचवें चरण का मतदान 20 मई को निर्धारित है। Palamu के पांकी विधानसभा क्षेत्र के चतरा संसदीय क्षेत्र में पड़ने के कारण उसका चुनाव पांचवें चरण में होगा।

पलामू संसदीय सीट के अंतर्गत 6 विधानसभा क्षेत्र आते हैं, जबकि चतरा के अंतर्गत चार विधानसभा क्षेत्र पड़ते हैं।

मतदाताओं की बात करें तो इस बार के चुनाव में पलामू में 17 लाख 1327 मतदाता हैं जिनमें महिला मतदाताओं की संख्या 8 लाख 20429 और पुरुष मतदाताओं की संख्या 8 लाख 80 हजार 877 है।

दूसरे दिन भी नामांकन का पर्चा लेने के लिए निर्वाची पदाधिकारी सह उपायुक्त शशि रंजन अपने कार्यालय में मौजूद रहे, लेकिन निर्धारित अवधि के भीतर किसी उम्मीदवार ने नोमिनेशन नहीं किया।

13 और 20 मई को अनिवार्य रूप से करें मतदान: डीआईओ

पलामू लोकसभा क्षेत्र (Palamu Lok Sabha Constituency) के निर्वाची पदाधिकारी सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त शशि रंजन ने कहा कि देश के भविष्य गढ़ने की तिथि 13 मई व 20 मई निर्धारित की गयी है। ऐसे में आप सभी दोनों ही दिन को मतदान ज़रूर करें।

उन्होंने कहा कि मतदाताओं को बूथ पर किसी तरह की कोई समस्या ना हो, इसे लेकर सभी बूथों पर सभी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करायी जा रही है।

उन्होंने कहा कि भीषण गर्मी (Extreme Heat) के मद्देनजर सभी बूथों पर पेयजल की व्यवस्था की गयी है। उन्होंने सभी मतदाताओं से अपने मताधिकार का उपयोग करने व लोकतंत्र के इस महापर्व में अपनी सहभागिता निभाने की अपील की है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker