झारखंड

झारखंड के 31 हजार पारा शिक्षकों का 10% बढ़ेगा मानदेय, विभागीय निर्देश…

Para Teacher News : झारखंड (Jharkhand) के पारा शिक्षकों (सहायक अध्यापकों) के लिए बड़ी खुशखबरी। उनके मानदेय में 10% की बढ़ोतरी करने का निर्णय हेमंत सरकार (Hemant Government) ने लिया है। आकलन परीक्षा में सफल इन पारा शिक्षकों (Para Teacher) को 29 सितंबर 2023 के प्रभाव से ही बढ़ा हुआ मानदेय लागू होगा।

इसके लिए स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग ने सभी जिलों को निर्देश जारी कर दिया है। झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद (Jharkhand Education Project Council) की राज्य परियोजना निदेशक किरण कुमारी पासी ने सभी जिलों को निर्देश में स्पष्ट किया है कि 29 सितंबर के प्रभाव से आकलन परीक्षा में सफल प्रशिक्षित पारा शिक्षकों के मानदेय की बढ़ोतरी हो सकेगी।

पारा शिक्षकों को 3 महीने के एरियर का भी भुगतान होगा। वर्तमान में सभी जिलों से अब तक प्रस्ताव नहीं आया है, जिससे दिसंबर महीने से भुगतान पर संशय नजर आ रहा है।

किसका कितना बढ़ेगा मानदेय

आकलन परीक्षा (Assessment Test) में पहली से पांचवीं तक के सफल 25,614 प्रशिक्षित पारा शिक्षकों का मानदेय में 1200 और छठी से 8वीं तक के सफल 5339 पारा शिक्षकों के मानदेय में 1400 रुपये बढ़ेगा।

इन्हें एरियर के साथ बढ़ा हुआ मानदेय मिलेगा। इसके लिए सभी जिलों को संबंधित सफल पारा शिक्षकों का मानदेय (Honorarium) बढ़ोतरी के साथ प्रस्ताव देने को कहा गया है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker