झारखंड

30 जुलाई को पारा शिक्षकों को देनी है आकलन परीक्षा, TET पास नहीं होनेवाले…

बता दें कि राज्य में लगभग 47,000 पारा शिक्षक हैं, जो टेट पास नहीं है। इनमें से 43000 शिक्षकों ने आवेदन जमा किया है

रांची : झारखंड के वैसे पारा शिक्षक (Para Teacher) जिन्होंने झारखंड शिक्षक पात्रता परीक्षा (Jharkhand Teacher Eligibility Test) पास नहीं की है, उन्हें 30 जुलाई को आकलन परीक्षा देनी है।

इस परीक्षा में सफल होने के बाद इनके मानदेय में 10 फीसदी की बढ़ोतरी होगी।

बता दें कि राज्य में लगभग 47,000 पारा शिक्षक हैं, जो टेट पास नहीं है। इनमें से 43000 शिक्षकों ने आवेदन जमा किया है।

करीब 4000 पारा शिक्षकों का सर्टिफिकेट वेरिफिकेशन (Certificate Verification) नहीं होने की वजह से आकलन परीक्षा में आवेदन जमा नहीं हो सका है।

30 जुलाई को पारा शिक्षकों को देनी है आकलन परीक्षा, TET पास नहीं होनेवाले… Para teachers have to give assessment test on July 30, those who do not pass TET…

20 जुलाई से डाउनलोड हो एडमिट कार्ड

झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) ने आकलन परीक्षा की तैयारी के विषय में बताया है कि 20 जुलाई से आकलन परीक्षा के लिए जैक की वेबसाइट से प्रवेश पत्र (Admit card) डाउनलोड किया जा सकता है।

शिक्षकों के इस आकलन परीक्षा में कक्षा 1 से 5 में हिंदी, अंग्रेजी, उर्दू क्षेत्रीय और जनजातीय भाषा, गणित, पर्यावरण विज्ञान, मानसिक दक्षता और रिजनिंग की परीक्षा ली जाएगी।

जनजातीय और क्षेत्रीय भाषा हिंदी और अंग्रेजी की परीक्षा 30-30 अंकों की होगी।

इसी तरह गणित, पर्यावरण विज्ञान, बाल विकास विषय की परीक्षा 25-25 अंकों की होगी। मानसिक दक्षता और रिजनिंग की परीक्षा 15 अंकों की होगी।

30 जुलाई को पारा शिक्षकों को देनी है आकलन परीक्षा, TET पास नहीं होनेवाले… Para teachers have to give assessment test on July 30, those who do not pass TET…

शिक्षकों के लिए आकलन परीक्षा में शामिल होना अनिवार्य

बात यदि 6 से 8 वर्ग की करें तो हिंदी, अंग्रेजी, क्षेत्रीय और जनजातीय भाषा बाल विकास और मानसिक दक्षता के साथ रिजनिंग की परीक्षा अनिवार्य विषय के तहत होगी।

इन विषयों की परीक्षा 105 अंकों की होगी। विज्ञान भाषा और सामाजिक विज्ञान विषय में से अभ्यर्थी जिस विषय के शिक्षक होंगे उसकी परीक्षा 45 अंकों की होगी।

शिक्षकों के लिए आकलन परीक्षा में शामिल होना अनिवार्य है और उन्हें चार अवसर आकलन परीक्षा में बैठने के लिए दिए जाएंगे।

कुल 61,148 पारा शिक्षक है कार्यरत

राज्य में 61,148 पारा शिक्षक कार्यरत हैं। इनमें 14,042 पारा शिक्षक टेट यानी शिक्षक पात्रता परीक्षा पास हैं।

इन्हें आकलन परीक्षा नहीं देनी है। TET पास पारा शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष प्रमोद कुमार ने सरकार से जिन पारा शिक्षकों के प्रमाण पत्र का सत्यापन नहीं हो सका है, उन्हें भी मौका देने की मांग की है।

कहा कि प्रमाण पत्र का सत्यापन कराना सरकार की जिम्मेदारी है और इन वजहों से यदि आकलन परीक्षा में उन्हें सम्मिलित नहीं होने दिया जाता है तो यह उचित नहीं होगा।

एडमिट कार्ड वेबसाइट www.jac.jharkhand.gov.in/jac से डाउनलोड किया जा सकेगा।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker