इस उम्र के बाद Periods आना हो जाता है बंद, जानें क्या आते हैं बदलाव

News Alert

महिलाओं में Menstrual Cycle खत्म होने की प्रक्रिया Manopouse कहलाती है। मेनोपॉज (Manopouse) के दौरान हार्मोन (Hormones) का उत्पादन बदल जाता है।

यह प्रक्रिया सभी महिलाओं में अलग अलग होता है। दरअसल एस्ट्रोजन हार्मोन (Estrogen Hormone) हड्डी की मजबूती की रक्षा और बचाव करने में मदद करता है।

Periods

एस्ट्रोजन की कमी होने पर ऑस्टियोपोरोसिस (Osteoporosis) का विकास होने लगता है। हड्डी के अंदरूनी हिस्से में छिद्रों की संख्या बढ़ने लगती है। जिससे हड्डी की आंतरिक संरचना कमजोर होकर भंगुर होने लगती है।

Periods

मेनोपॉज ऑस्टियोपोरोसिस के मुख्य कारन

उम्र:

30 साल की उम्र तक हमारा शरीर जितना खोता है उससे ज्यादा हड्डी बनाता है। 30 के बाद हड्डी के निर्माण की तुलना में हड्डी का बिगड़ना अधिक तेजी से होता है। इससे हड्डी का द्रव्यमान धीरे-धीरे कम होने लगता है।

आनुवंशिकी

अगर आपके परिवार के सदस्य को ऑस्टियोपोरोसिस (Osteoporosis) था, तो आपको ऑस्टियोपोरोसिस होने का अधिक खतरा हो सकता है।

धूम्रपान

धूम्रपान (smoking) से ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा बढ़ जाता है। यह मेनोपॉज की शुरुआत को गति देता है जिसका अर्थ है कि आपकी हड्डियों को एस्ट्रोजन द्वारा संरक्षित करने के लिए कम समय है।

Periods

इन जोखिम कारकों का मूल्यांकन करके डॉक्टर ऑस्टियोपोरोसिस स्क्रीनिंग के लिए रोगियों की पहचान करते हैं और उन्हें अच्छे पोषण (विशेष रूप से प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन डी (Protein, Calcium and Vitamin D) का पर्याप्त सेवन), नियमित व्यायाम, धूम्रपान (Exercise, Smoking) से बचने और शराब का सेवन कम करने जैसे गैर-औषधीय उपायों की सलाह देते हैं। ये सभी पोस्टमेनोपॉजल महिलाओं के लिए उपयुक्त हैं।

Desclaimer: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है।

अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। News Aroma इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Share This Article