हेल्थ

क्या कच्चा पनीर खाना सेहत के लिए होता है फायदेमंद?, ये इन बीमारियों से…

Raw cheese : दूध और दूध से बने उत्पाद सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। अधिकतर लोग रोजाना अपनी Diet में दूध को शामिल करते हैं। दूध से बनी पनीर (Panner) लोगों को बेहद पसंद होते हैं।

घर में भी कई पकवान बनाने के लिए लोग पनीर (Paneer) का काफी प्रयोग करते हैं। स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी पनीर का सेवन बहुत लाभकारी होता है।

पनीर दूध से बना होता है, तो इसमें दूध से मिलने वाले लगभग सभी जरूरी पोषक तत्व (Nutrients) मौजूद होते हैं। यह Vitamin B कॉम्प्लेक्स, हेल्दी फैट्स, प्रोटीन, कैल्शियम, पोटेशियम, फास्फोरस, जिंक, मैग्नीशियम और सेलेनियम आदि से भरपूर होता है।

लेकिन क्या आप जानते हैं, पनीर को सिर्फ पकाकर खाना ही नहीं, बल्कि कच्चा खाना भी बहुत लाभकारी होता है। कच्चा  पनीर खाने के फायदे जानने के लिए हमने क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन गरिमा गोयल (Garima Goyal) से बात की। इस लेख में हम आपको इसके बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

क्या कच्चा पनीर खाना सेहत के लिए होता है फायदेमंद?, ये इन बीमारियों से...-Is eating raw paneer beneficial for health? It prevents these diseases.

कच्चा पनीर खाने के फायदे

1. हड्डियां बनाए मजबूत: कैल्शियम (Calcium) से भरपूर पनीर, हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए बहुत जरूरी है। यह जोड़ों के दर्द से बचाव में भी मदद करता है।

2. इम्यूनिटी बढ़ाए: पोषण और एंटीऑक्सीडेंट (Nutrition and Antioxidants) से भरपूर होने की वजह से यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में बहुत सहायक है। यह संक्रमण से बचाव और उससे जल्दी रिकवरी में मदद करता है।

3. ब्लड प्रेशर रखे कंट्रोल: पोटेशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम BP के सामान्य स्तर को बनाए रखने में बहुत अहम भूमिका निभाते हैं। पनीर में ये सभी अच्छी मात्रा में होते हैं, जिससे यह ब्लड प्रेशर रोगियों के लिए बहुत लाभकारी बन जाता है।

4. त्वचा और बालों को रखे स्वस्थ: पनीर में हाई क्वालिटी प्रोटीन (Quality Protein) होता है, जो शरीर के कई महत्वपूर्ण कार्यों को बनाए रखने के लिए बहुत जरूरी है। त्वचा और बालों को स्वस्थ रखने के लिए भी Diet में पर्याप्त प्रोटीन होना बहुत जरूरी है।

5. वजन प्रबंधन में करे मदद: पनीर का सेवन वजन घटाने और बढ़ाने (Weight Loss and Gain) वाले लोग, दोनों के लिए ही बहुत लाभकारी साबित हो सकता है। बस आपको इसका अपने लक्ष्य के अनुसार सही मात्रा में इनका सेवन करना है।

6. मसल बिल्डिंग में करे मदद: मांसपेशियां बढ़ाने और उन्हें मजबूत बनाने के लिए पर्याप्त प्रोटीन (Protein) की आवश्यकता होती है, जो पनीर में भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

Disclaimer : ये लेख सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए लिखी गई हैं, इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने Doctor से सलाह जरूर लें।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker