भारत

भगवान बिरसा मुंडा की जयंती से MP में लागू होगा पेसा एक्ट: शिवराज चौहान

भोपाल: CM Shivraj Chouhan (मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान) ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) ने भगवान बिरसा मुंडा (Bhagwan Birsa Munda) की जयंती 15 नवम्बर को जनजातीय गौरव दिवस (Tribal Pride Day) के रूप में मनाने का निर्णय लिया गया। मध्य प्रदेश सरकार इस अवसर पर जनजातीय भाई-बहनों के कल्याण के लिए पेसा एक्ट (PESA Act) लागू करने जा रही है।

जनजातीय भाई-बहन स्वाभिमान के साथ जिएं, इसके लिए अनेक विकास गतिविधियां और कल्याणकारी योजनाएं (Schemes) चलाई जा रही हैं।

मुख्यमंत्री चौहान मानगढ़ धाम की गौरव गाथा कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे

मुख्यमंत्री चौहान मंगलवार को राजस्थान (Rajasthan) के बांसवाड़ा (Banswara) स्थित मानगढ़ हिल पर आयोजित मानगढ़ धाम की गौरव गाथा कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) के मुख्य आतिथ्य में आयोजित इस कार्यक्रम में मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के राज्यपाल मंगुभाई पटेल (Mangubhai Patel) , राजस्थान (Rajasthan) के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (CM Ashok Gahlot), गुजरात (Gujarat) के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल (CM Bhupinder Patel) तथा केन्द्रीय मंत्रीगण उपस्थित थे।

नायकों के बलिदान स्थल पर स्मारक बनाने का निर्णय, शहीदों के प्रति वास्तविक श्रद्धांजलि है

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने मानगढ़ के जनजातीय नायकों के सम्मान और उनकी पहचान को जन-जन तक पहुंचाने के लिए प्रभावी कार्य किया है। नायकों के बलिदान स्थल पर स्मारक बनाने का निर्णय, शहीदों के प्रति वास्तविक श्रद्धांजलि (Tribute) है।

चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी द्वारा शहीदों के पूजन की परम्परा को पुन: आरंभ किया गया है। मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) की धरती पर भी भीमा नायक, टंट्या मामा, रघुनाथ शाह-शंकर शाह जैसे जनजातीय नायकों की स्मृति में स्मारक बनाने का कार्य किया गया है।

स्वतंत्रता संग्राम के कई शहीद ऐसे थे, जिनका बलिदान सामने नहीं आ पाया

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि स्वतंत्रता संग्राम के कई शहीद ऐसे थे, जिनका बलिदान सामने नहीं आ पाया। मानगढ़ में गोविंद गुरु (Govind Guru) ने अपने धर्म और संस्कृति की रक्षा के लिए अंग्रेजों की चुनौती को स्वीकार किया और 1500 से अधिक वीरों ने बलिदान दिया। प्रधानमंत्री मोदी का बलिदान स्थल पर स्मारक बनाने का निर्णय अभिनंदनीय है।

मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) से भी बड़ी संख्या में जनजातीय भाई-बहन मानगढ़ धाम को प्रणाम करने आए हैं। यह लोग मानगढ़ धाम की माटी से अपने भाल पर तिलक करें और इस बलिदानी माटी को अपने गांव भी ले जाएं। मानगढ़ धाम बलिदान की धरती है। देश पर अपना सर्वस्व न्यौछावर करने वाले सदैव स्मरण किए जाएंगे और पूजे जाएंगे।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker