भारत

PM Kisan Yojana : सरकार अब 13वीं किश्त जारी करने की तैयारी में, जानें कब मिलेगी

नई दिल्ली:  PM Kisan Samman Nidhi Scheme (प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना) है। पिछले महीने मोदी सरकार ने 12वीं किश्त जारी की थी। अब सरकार 13वीं किश्त जारी करने की तैयारी में है।

PM किसान सम्मान निधि योजना सरकार के लिए सबसे महत्वकांक्षी योजनाओं में से एक है। हाल ही में PM नरेंद्र मोदी ने किसानों के लिए Tweet कर कहा था कि हमारे किसान भाई-बहनों पर देश को गर्व है।

योजना की 12वीं किश्त का पैसा ट्रांसफर किया जा चुका है

ये जितना सशक्त होंगे, नया भारत भी उतना ही समृद्ध होगा। मुझे खुशी है कि PM किसान सम्मान निधि और कृषि से जुड़ी अन्य योजनाएं देश के करोड़ों किसानों को नई ताकत दे रही हैं।

PM किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) के तहत किसानों को साल की पहली किश्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच मुहैया कराई जाती है। दूसरी किश्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच में दी जाती है।

वहीं तीसरी किश्त का पैसा 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच में ट्रांसफर किया जाता है। अब तक की टाइम लाइन (Time Line) अनुसार देखें तो इस योजना की 12वीं किश्त का पैसा ट्रांसफर किया जा चुका है।

आप अपनी शिकायत भी मेल कर सकते हैं

अब अगली 13वीं किश्त 1 दिसंबर 2022 से लेकर 31 मार्च 2023 के बीच कभी भी जारी की जा सकती है। PM किसान सम्मान निधि के तहते किसानों को सालाना 6,000 रुपये मुहैया कराए जाते हैं।

PM किसान सम्मान निधि योजना के तहत आपको कोई दिक्कत हो रही है तो जल्द ही उसे निपटा लें। इसके लिए आप हेल्प लाइन नंबर पर कॉल कर या मेल कर सकते हैं।

हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर संपर्क किया जा सकता है। वहीं E mail ID (pmkisan-ict@gov.in) पर आप अपनी शिकायत भी मेल कर सकते हैं।

अगर आपने अभी तक अप्लाई नहीं किया है तो PM किसान सम्मान निधि की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन आवश्य कर दें।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker