खेल

भारत के लिए हॉकी खेलने से मुझे सब कुछ मिला है: सलीमा टेटे

नई दिल्ली: हाल के वर्षों में, भारतीय महिला हॉकी टीम (Indian women’s hockey team) ने अपने प्रदर्शन से देशवासियों को काफी खुशी दी है।

भारतीय टीम (Indian Team) में सबसे कम उम्र की खिलाड़ियों में से एक, सलीमा टेटे ने पिछले आधे दशक (Half Decade) में टीम की सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

सलीमा टेटे, जो बर्मिंघम में 2022 राष्ट्रमंडल खेलों (Commonwealth Games) में कांस्य पदक (Bronze Medal) विजेता टीम का हिस्सा थीं, टीम और देश के लिए अभी बहुत कुछ करना चाहती हैं।

बिना पदक के वापस न लौटें : सलीमा

सलीमा, जो अब बहुत लंबे सत्र के बाद Jharkhand के सिमडेगा में अपने गृह नगर में वापस आ गई हैं, ने बताया कि बर्मिंघम में 2022 के Commonwealth Games से पहले Team यह सुनिश्चित करने पर ध्यान केंद्रित कर रही थी कि वे बिना पदक के वापस न लौटें।

सलीमा ने कहा, “FIH हॉकी महिला विश्व कप स्पेन और नीदरलैंड 2022 में हमारे खराब अभियान के बाद, टीम का लक्ष्य और हमारा ध्यान बहुत स्पष्ट था।

हम बर्मिंघम में 2022 राष्ट्रमंडल खेलों में अच्छा प्रदर्शन करना चाहते थे, कोई अन्य विकल्प नहीं था। हम भारत लौटने से पहले कुछ सम्मान हासिल करना चाहते थे।”

सलीमा का मानना है कि PM नरेंद्र मोदी के साथ खिलाड़ियों की बैठकें प्रेरणा से कम नहीं हैं।

उन्होंने कहा, “PM Modi से मिलना हमारे लिए बहुत बड़ी बात थी। PM से मिलना प्रेरणा का एक स्रोत है ताकि हम कड़ी मेहनत करते रहें और अच्छे नतीजे हासिल करने की कोशिश करते रहें, और यह आने वाले युवा खिलाड़ियों के लिए भी बहुत उत्साहजनक प्रणाली है।”

सलीमा ने अपने अब तक के सफर पर प्रकाश डालते हुए असुंता लकड़ा और निक्की प्रधान की तारीफ की, दोनों ने ही उनके करियर में काफी प्रभाव डाला है।

असुंता लकड़ा मेरी Roll Model थी

उन्होंने कहा, “मैं जूनियर नेशनल (Junior National) के माध्यम से Hockey में आई। असुंता लकड़ा मेरी Roll Model थीं।

मैं उनके जैसी बनना चाहती थी, जब मैंने उन्हें खेलते देखा, तो मुझे लगा कि अगर वह ऐसा कर सकती हैं, तो मैं भी कर सकती हूं। निक्की प्रधान मेरे विकास में शामिल हैं और उनके पास मेरे लिए पर्याप्त समय है।”

सलीमा के करियर (Career) में अब तक के सबसे बड़े क्षणों में से एक 2021 Tokyo Olympics अभियान रहा है, जहां भारत चौथे स्थान पर रहा। सलीमा का कहना है कि वह चाहती हैं कि उनके गांव में बेहतर प्रशिक्षण (Good Training) सुविधाएं हों।

Tokyo Olympics से पहले, हमारे गांव के बारे में कोई नहीं जानता था

उन्होंने कहा, “टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) से पहले, हमारे गांव के बारे में कोई नहीं जानता था और मेरे वापस आने के बाद, सबका ध्यान हमारे मूल स्थान पर गया।

हमारे पास अलग-अलग जगहों से लोग आते हैं, लोग उस गांव को पहचानते हैं जिससे मैं आती हूं। यहां तक कि मेरे परिवार को भी, जब लोग मिलने आते हैं तो बहुत अच्छा लगता है। पूरा माहौल बदल गया है और इससे मुझे बहुत खुशी होती है।”

उन्होंने कहा, “भारत के लिए खेलने से वास्तव में मेरी जिंदगी बहुत बदल गई है, इसने मुझे वह सब कुछ दिया है जो मैं मांग सकती थी। मैं सिर्फ देश के लिए प्रदर्शन करना और अधिक Match जीतना चाहती हूं।”

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker