भारत

भारत में कोरोना से निपटने की तैयारी शुरू, स्वास्थ्य मंत्री ने की हाई लेवल मीटिंग

नई दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री (Union Minister of Health and Family Welfare) मनसुख मांडविया (Mansukh Mandaviya) ने चीन (China) सहित दुनिया के कई देशों में कोविड संक्रमण (Covid Infection) के बढ़ते मामले को देखते हुए बुधवार को भारत में कोरोना महामारी (Corona Pandemic) के प्रकोप से निपटने की तैयारियों की समीक्षा की और सतर्कता, सावधानी और निगरानी बरतने पर जोर दिया।

मांडविया (Mandaviya) की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में मंत्रालय में राज्य मंत्री डॉ. प्रवीण भारती पवार, नीति आयाेग (NITI Aayog) के स्वास्थ्य सदस्य (Health Member) डाॅ. वी के पाल, केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण, मंत्रालय , भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद, भारतीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के वरिष्ठ अधिकारियों और अन्य विशेषज्ञों ने भाग लिया।

COVID नियमों का पालन करें सुनिश्चित

समीक्षा बैठक के दौरान मांडविया (Mandaviya) ने सतर्कता, सावधानी और निगरानी बरतने पर खास जोर दिया। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक तथा भीड़भाड वाले स्थानों पर कोविड (COVID) मानको का पालन सुनिश्चित किया जाना चाहिए।

भूषण ने कल देर शाम सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रधान सचिव और मुख्य सचिव को लिखे पत्र में कहा है कि राज्यों को कोविड संक्रमण के प्रबंधन के लिए पांच स्तरीय रणनीति पर काम करना चाहिए। राज्यों को कोविड संक्रमण के सभी संदिग्ध मामलों की जांच करानी चाहिए।

राज्यों को सभी कोविड मानको का पालन सुनिश्चित करना चाहिए। राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को भेजे पत्र में कहा गया है कि जापान (Japan), कोरिया, चीन, अमेरिका और ब्राजील (Brazil) में कोविड संक्रमण के मामलों में तेजी से वृद्धि हुई है।

स्थिति को देखते हुए सभी राज्यों को सतर्कता बरतना आवश्यक है। इन देशों से आने वाले किसी भी संदिग्ध कोविड संक्रमित व्यक्ति के नमूनों को की जिनोम सीक्वेंसिंग (Genome Sequencing) के लिए भेजा जाना चाहिए।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker