मनोरंजन

पृथ्वीराज Raso Project के लिए मेरी तैयारी की आधारशिला थी

पृथ्वीराज एक शक्तिशाली योद्धा के जीवन और उसके साहस पर आधारित-अक्षय

मुंबई: अभिनेता अक्षय कुमार(Akshay Kumar) और नवोदित मानुषी छिल्लर(Manushi Chhillar) ने खुलासा किया कि वे महान योद्धा राजा के जीवन और साहसी को समझने के लिए सम्राट पृथ्वीराज चौहान के दरबारी कवि चंद बरदाई द्वारा लिखी गई महाकाव्य पृथ्वीराज रासो पर बहुत अधिक निर्भर थे।

अक्षय कहते हैं कि पृथ्वीराज एक शक्तिशाली योद्धा के जीवन और उसके साहस पर आधारित है, जिसने अपनी मातृभूमि और देशवासियों की रक्षा के लिए अपना जीवन त्याग दिया, और आपको पूरी तरह से उसमें ढलने के लिए सुनिश्चित होना चाहिए कि आप प्रामाणिक हैं।

मुझे खुशी हुई कि मैं डॉ. चंद्रप्रकाश द्विवेदी(Dr. Chandraprakash Dwivedi) जी जैसे एक सम्मानित इतिहासकार के साथ सहयोग कर रहा था, जिन्होंने अपने पहले के कार्यों से दिखाया है कि भारतीय इतिहास पर उनका शोध पूरी तरह से सही है।

उन्होंने कहा कि इस परियोजना पर अपनी प्रारंभिक बैठकों के दौरान, निर्देशक ने उन्हें अविश्वसनीय पृथ्वीराज रासो, जो सम्राट पृथ्वीराज चौहान के जीवन के बारे में एक ब्रजभाषा महाकाव्य कविता है, का उपहार दिया था।

चांद बरदाई द्वारा लिखित तैयारी की आधारशिला बनी

चांद बरदाई(Chand Bardai) द्वारा लिखित यह पुस्तक, जो सम्राट के दरबारी कवि थे, परियोजना के लिए मेरी तैयारी की आधारशिला बनी।

इस पुस्तक को पढ़ना मेरे लिए एक आंख खोलने वाला था क्योंकि मैंने सम्राट के जीवन दर्शन को समझा और यह अमूल्य शोध सामग्री बन गई जिसका मैं फिल्म की पूरी शूटिंग के दौरान जिक्र करता रहा।

मानुषी कहती हैं कि मेरे निर्देशक डॉ. चंद्रप्रकाश द्विवेदी ने मुझे पृथ्वीराज रासो का तोहफा दिया और मुझसे कहा कि अगर मैं शक्तिशाली सम्राट के जीवन और समय को समझना चाहती हूं, तो मुझे इसे पढ़ना चाहिए।

पुस्तक मेरे लिए एक अमूल्य स्रोत सामग्री बन गई। सम्राट पृथ्वीराज चौहान के दिमाग और राजकुमारी संयोगिता के साथ उनकी जीवन यात्रा को अच्छे से समझ पाई।

पृथ्वीराज(Prithviraj) का निर्देशन डॉ. चंद्रप्रकाश द्विवेदी ने किया है।यह फिल्म 3 जून को हिंदी, तमिल और तेलुगु में रिलीज होने वाली है

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker