विदेश

पुतिन की सेना की ताकत में हुआ इजाफा, SU-35S घातक लड़ाकू जेट मिले

मॉस्को: यूक्रेन (Ukraine) की जंग को शुरू हुए 6 महीने से ज्यादा का समय हो चुका है। वहीं वक्त के साथ पुतिन की सेना (Putin’s army) का दबाव कम होता दिख रहा है।

खारकीव इलाके में रूस को बड़े झटके का सामना करना पड़ा है। यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की (Ukrainian President Zelensky) की माने तब करीब 2000 किलोमीटर के दायरे को रूसी प्रभाव से मुक्त करा लिया है।

यूक्रेन को मिलती इस बढ़त के बीच अब, पुतिन के सैनिकों को घातक Fighter Jet प्राप्त हुए हैं। रूसी राज्य के स्वामित्व वाली कंपनी रोस्टेक ने हाल ही में सेना को नए SU-35ए दिए हैं।

SU-35 हवाई, जमीनी खतरों का सामना करता है और दुश्मन की नौसैनिक सतह बलों का मुकाबला करता है। नवीनतम डिलीवरी (latest delivery) यूक्रेन में रूसी सैन्य शक्ति में इजाफा करेगी।

कीव के हालिया युद्धक्षेत्र लाभ के बावजूद, रूस ने सीमावर्ती क्षेत्रों में बमबारी जारी रखी है। रिपोर्ट के अनुसार रूसी राज्य के स्वामित्व वाले रक्षा समूह रोस्टेक (Rostec) ने घोषणा की थी कि रूसी वायुसेना को यूनाइटेड एयरक्राफ्ट कॉरपोरेशन से SU-35 एस है।

प्रत्येक विमान को हवाई परिचालन परीक्षणों की एक श्रृंखला से गुजरना पड़ा

हैवीवेट लड़ाकू विमानों का एक नया बैच प्राप्त हुआ है। इन विमानों का निर्माण रूस के सुदूर पूर्व क्षेत्र में कोम्सोमोल्स्क-ऑन-अमूर (Komsomolsk-on-Amur) विमान सुविधा में किया गया था।

ताजा बैच 30 विमानों के लिए रूसी रक्षा मंत्रालय और UAC के बीच हस्ताक्षरित तीसरे अनुबंध का हिस्सा है। डिलीवरी 2024 में पूरी होने की उम्मीद है।

SU35 दुनिया के बेहतरीन विमानों में से एक है। US-35एस की नवीनतम श्रृंखला को तकनीकी कर्मचारियों द्वारा अनुमोदित किया गया था और कोम्सोमोल्स्क-ऑन-अमूर एविएशन (Komsomolsk-on-Amur Aviation) प्लांट में कारखाना परीक्षण पूरा किया गया था। प्रत्येक विमान को हवाई परिचालन परीक्षणों की एक श्रृंखला से गुजरना पड़ा।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker