झारखंड

झारखंड में रेल रोको आंदोलन, शताब्दी एक्सप्रेस पर पत्थरबाजी

रांची: झारखंड कुर्मी विकास मोर्चा (Jharkhand Kurmi Vikas Morcha) के रेल रोको आंदोलन के तहत मंगलवार को बड़ी संख्या में लोग रेलवे पटरी (Railway track) पर उतरे। कुर्मी समाज के लोगों ने झारखंड के Nimdih Station पर ट्रेनों का परिचालन बाधित करने का प्रयास किया।

कई स्थानों पर कुछ देर के लिए ट्रेनें प्रभावित भी हुईं। इसके बाद रेलवे पुलिस ने मोर्चा संभालते हुए लोगों को पटरी से हटाया और ट्रेनों का परिचालन शुरू कराया।

झारखंड कुर्मी विकास मोर्चा के केंद्रीय अध्यक्ष शीतल ओहदार और प्रवक्ता ओम प्रकाश महतो (Sheetal Ohdar and spokesperson Om Prakash Mahato) ने कहा कि यह अनिश्चिकालीन आंदोलन है। जब तक की सरकार कुर्मी को एसटी में शामिल करने की घोषणा नहीं करती है जब तक यह चलता रहेगा।

Shatabdi Express

उन्होंने कहा कि एक साजिश के तहत कुर्मी समाज को ST में शामिल नहीं किया जा रहा है। साथ ही चेतावनी दी कि सरकार इसपर जल्द निर्णय नहीं लेती है तो आगामी लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) में इसका खामियाजा उठाना पड़ सकता है।

रांची आ रही शताब्दी एक्सप्रेस पर पत्थरबाजी

हावड़ा से रांची आ रही शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेन संख्या 12019 के बोगी संख्या e-two में आंदोलनकारियों ने झालदा के पास पत्थरबाजी की।

जानकारी के अनुसार ट्रेन शताब्दी एक्सप्रेस (Train shatabdi express) के बोकारो से मुरी प्रस्थान करने के बाद झालदा के पास ट्रेन पर पत्थरबाजी हुई। पत्थरबाजी में बोगी संख्या E2 के कांच टूट गए। हालांकि, इस पत्थरबाजी में किसी के घायल होने की सूचना नहीं है। रेलवे प्रशासन मामले की जांच कर रहा है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker