हेल्थ

रेगुलर एक्सरसाइज और एकाग्रता से हासिल होगा बेहतर मानसिक स्वास्थ्य,जानिए…

Health Desk: Mindfulness and Exercise: खुश रहने के लिए शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहना बेहद जरूरी हैं। मानसिक स्वास्थ्य खुशहाली का एक महत्वपूर्ण घटक भी है और इस विषय में ताजा जारी शोध में बताया गया हैं कि है कि लोग अपने मानसिक स्वास्थ्य का सर्वोत्तम समर्थन कैसे कर सकते हैं।

डेटा से पता चलता है कि एकाग्रता का अभ्यास करने और नियमित रूप से व्यायाम करने से मानसिक स्वास्थ्य को लाभ हो सकता है।

हाल के समीक्षा के नतीजे बताते हैं कि मनोवैज्ञानिक कल्याण में सुधार के लिए व्यायाम के साथ एकाग्रता का संयोजन सबसे प्रभावी हो सकता है।
शरीर और मन एक दूसरे पर प्रभाव डालते हैं, जिसका अर्थ है कि किसी व्यक्ति के समग्र कल्याण के लिए शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों को बनाए रखना आवश्यक है।

शोधकर्ता अभी भी शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के बीच सूक्ष्म संबंध और लोगों को दोनों को अनुकूलित करने में मदद करने के लिए हस्तक्षेप की जांच कर रहे हैं।

नतीजे बताते हैं कि संयुक्त होने पर, एकाग्रता और व्यायाम मानसिक स्वास्थ्य के लिए सबसे अधिक लाभ प्रदान कर सकते हैं।

हालाँकि, एकाग्रता तथा व्यायाम के पूर्ण प्रभावों को समझने के लिए और किस स्तर का हस्तक्षेप सबसे प्रभावी है, इसे समझने के लिए अधिक शोध की आवश्यकता है।

एकाग्रता और व्यायाम कैसे मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करते हैं?

साक्ष्य इस विचार का समर्थन करता है कि व्यायाम करने से मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है।

व्यायाम करने से मानसिक बीमारी को रोकने में मदद मिल सकती है और लोगों को कुछ मानसिक स्वास्थ्य स्थितियों का प्रबंधन करने में मदद मिल सकती है। उदाहरण के लिए, व्यायाम उन लोगों के लिए कुछ लाभ प्रदान करता है जिन्हें चिंता या अवसाद है।

एकाग्रता का अभ्यास करने से मानसिक कल्याण के लिए भी विशेष लाभ हो सकते हैं।

एकाग्रता एक व्यापक शब्द है और आजकल यह एक प्रचलित शब्द है, लेकिन यह प्रथा उन परंपराओं में निहित है जो हजारों साल पुरानी हैं।

लोग कई तरीकों का उपयोग करके एकाग्रता का अभ्यास कर सकते हैं, जैसे ध्यान करना या अपनी जागरूकता बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए एक विशिष्ट समय ढूंढना।

साक्ष्य मानसिक स्वास्थ्य के लिए एकाग्रता के लाभों का भी समर्थन करता है। उदाहरण के लिए, माइंडफुलनेस-आधारित हस्तक्षेप मानसिक स्वास्थ्य स्थितियों में मदद कर सकते हैं जैसे:

चिंता
अवसाद
तनाव
भोजन विकार

Anxiety: MedlinePlus
हालाँकि, इसका मतलब यह नहीं है कि एकाग्रता का अभ्यास करना सभी व्यक्तियों या आबादी के लिए हमेशा मददगार होगा। कुछ साक्ष्य इस बात का भी समर्थन करते हैं कि एकाग्रता-आधारित हस्तक्षेप कुछ लोगों में परेशानी बढ़ा सकते हैं, विशेषकर उन लोगों में जो चिंता से ग्रस्त हैं।

एकाग्रता व्यायाम में कैसे मदद कर सकती है?

वर्तमान समीक्षा के लेखकों का कहना है कि बहुत कम शोध ने मानसिक कल्याण में सुधार के लिए व्यायाम और एकाग्रता के संयुक्त हस्तक्षेप पर ध्यान केंद्रित किया है।

लेखकों ने नैदानिक परीक्षणों को खोजने के लिए छह डेटाबेस का उपयोग किया जो उनके समावेशन मानदंडों को पूरा करते थे। इनमें अंग्रेजी में लिखे गए अध्ययन शामिल थे जो सहकर्मी-समीक्षित पत्रिकाओं में प्रकाशित हुए थे और इसमें वयस्क प्रतिभागी शामिल थे।

अध्ययन में शारीरिक गतिविधि और एकाग्रता के लिए अनुदैर्ध्य हस्तक्षेप की रिपोर्ट करनी थी और परिणाम के रूप में मानसिक कल्याण के कुछ तत्व थे।

शोधकर्ताओं ने कई घटकों पर आधारित अध्ययनों को बाहर रखा, जैसे कि जब शारीरिक गतिविधि और एकाग्रता प्राथमिक हस्तक्षेप नहीं थे या जब वे यह निर्धारित नहीं कर सके कि एकाग्रता शिक्षण हस्तक्षेप का हिस्सा था या नहीं।

समीक्षा में अंततः 35 परीक्षणों को अपने विश्लेषण में शामिल किया गया। शामिल परीक्षणों के बीच हस्तक्षेपों और उनकी तीव्रता में काफी भिन्नता थी। कुछ परीक्षणों में अतिरिक्त हस्तक्षेप भी शामिल थे।

उनके विश्लेषण से पता चला कि शारीरिक गतिविधि को एकाग्रता प्रशिक्षण के साथ जोड़ने से मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है।

उन्होंने यह भी पाया कि निष्क्रिय नियंत्रण की तुलना में, संयुक्त शारीरिक गतिविधि और एकाग्रता प्रशिक्षण अवसाद, चिंता और तनाव को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।

हालाँकि, सक्रिय नियंत्रणों पर विचार करते समय प्रभाव अकेले शारीरिक गतिविधि हस्तक्षेप के समान हो सकता है।

“हालांकि, मौजूदा शोध अध्ययनों की समीक्षा करके, हमारा अध्ययन यह दिखाने वाला पहला अध्ययन है कि दोनों को मिलाने पर सकारात्मक प्रभाव कैसे बढ़ाया जा सकता है। इसके निष्कर्षों से पता चलता है कि एकाग्रता नियमित रूप से व्यायाम करने के लिए आवश्यक मनोवैज्ञानिक शक्तियों को ‘प्रशिक्षित’ करके व्यायाम के लाभों को अनलॉक करने में मदद कर सकती है (उदाहरण के लिए, लोगों को मामूली दर्द, असुविधा, या विफलता की भावनाओं पर काबू पाने के दौरान पहले स्थान से शुरुआत करने के लिए प्रेरित करने में मदद करना)। व्यायाम करना कठिन हो जाता है)।”

व्यायाम के साथ एकाग्रता के संयोजन के अंतर्निहित तंत्र को समझने के लिए और ये हस्तक्षेप सबसे प्रभावी कैसे हो सकते हैं, इसे समझने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker