टेक्नोलॉजीबिजनेस

रिलायंस की 5G सेवाएं दिवाली तक होंगी शुरू: मुकेश अंबानी

मुंबई: रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने सोमवार को कहा कि समूह की दूरसंचार इकाई Reliance Jio 5G नेटवर्क के विकास पर दो लाख करोड़ रुपये का निवेश करेगी और इस साल दिवाली तक देश के प्रमुख शहरों में 5G सेवाएं शुरू कर दी जाएंगी।

अंबानी ने RIL की 45वीं सालाना आमसभा (AGM) की बैठक में यह घोषणा की। इसके साथ ही उन्होने कहा कि जियो अगले साल के अंत तक पूरे देश में 5G सेवाएं देने लगेगी।

Jio 5G की शुरुआत

अंबानी ने कहा, ‘‘समूचे देश में सही मायने में 5G नेटवर्क खड़ा करने के लिए हम कुल दो लाख करोड़ रुपये का निवेश करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

Jio ने भारत जैसे बड़े आकार वाले देश के लिए 5G सेवा शुरू करने के लिए सबसे तेज और सबसे महत्वाकांक्षी योजना बनाई है। दो महीनों के भीतर, दिवाली तक हम दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता जैसे बड़े शहरों में Jio 5G की शुरुआत कर देंगे।’’

उन्होंने कहा कि भारत में 5G सेवाएं महानगरों में शुरू होने के बाद जियो हर महीने अपनी मौजूदगी बढ़ाती जाएगी। उन्होंने कहा कि दिसंबर, 2023 आने तक देश के हर कस्बे एवं तहसील तक जियो की 5G सेवाएं शुरू हो जाएंगी।

Reliance ने हाल में संपन्न नीलामी में 88,078 करोड़ रुपये का स्पेक्ट्रम खरीदा है। उसी समय कंपनी ने कहा था कि वह देश में उन्नत 5G नेटवर्क खड़ा करेगी।

अंबानी ने AGM को संबोधित करते हुए कहा कि Jio ने देशभर में Fiber Optic Network खड़ा कर लिया है और आज फाइबर-टु-द-होम (FTTH) का हर तीन में से दो नया उपभोक्ता Jio को ही चुन रहा है।

जियो ने अपनी फिक्स्ड लाइन ब्रॉडबैंड (Fixed Line Broadband) सेवाएं शुरू करने के दो साल के भीतर ही BSNL को इस खंड के सिरमौर की पदवी से हटा दिया था।

अंबानी ने कहा, ‘‘भारत फिक्स्ड ब्रॉडबैंड अपनाने के मामले में दुनिया में अभी 138वें स्थान पर है। Jio भारत को इस श्रेणी में शीर्ष 10 देशों तक ले जाएगी।’’

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker