बिजनेस

खुदरा मुद्रास्फीति अगस्त में बढ़कर 7 प्रतिशत पर, RBI बढ़ा सकता है Policy Rate

नई दिल्ली: सब्जी, मसाले जैसे खाने के सामान के दाम बढ़ने से खुदरा महंगाई (Retail inflation) दर अगस्त महीने में बढ़कर सात % पर पहुंच गयी। इसके साथ पिछले तीन महीने से खुदरा मुद्रास्फीति (Retail inflation) में आ रही कमी थम गयी है। सोमवार को जारी सरकारी आंकड़ों से यह जानकारी मिली।

एक महीने पहले जुलाई में उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI) आधारित मुद्रास्फीति 6.71 प्रतिशत और पिछले साल अगस्त में 5.3 प्रतिशत थी।

मौद्रिक नीति समीक्षा में फिर से नीतिगत दर को बढ़ा सकता है

मुद्रास्फीति में वृद्धि के साथ भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) इस महीने पेश होने वाली मौद्रिक नीति समीक्षा में फिर से नीतिगत दर को बढ़ा सकता है।

उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति लगातार आठवें महीने रिजर्व के संतोषजनक स्तर से ऊपर बनी हुई है। आरबीआई मौद्रिक नीति पर विचार करते समय मुख्य रूप से उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति पर गौर करता है।

राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (NSO) के आंकड़ों के अनुसार, खाद्य वस्तुओं की महंगाई दर अगस्त में 7.62 % रही जो जुलाई में 6.69 % थी। वहीं पिछले साल अगस्त में यह 3.11 % थी।

प्रकाश श्रेणी में कीमतों में सालाना आधार पर 10 % से अधिक की वृद्धि हुई है

सब्जी, मसालों, फुटवियर (जूता-चप्पल) और ईंधन तथा प्रकाश श्रेणी में कीमतों में सालाना आधार पर 10 % से अधिक की वृद्धि हुई है।

हालांकि, अंडे के मामले में मुद्रास्फीति में गिरावट आई जबकि मांस और मछली जैसे प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थों की कीमतें स्थिर रहीं।

मुद्रास्फीति इस साल अप्रैल में 7.79 % पर पहुंच गयी थी। मई में यह घटकर 7.04 % तथा जून में 7.01 % पर रही थी। जुलाई में यह घटकर 6.71 % पर आ गयी थी।

सरकार ने RBI को खुदरा मुद्रास्फीति दो प्रतिशत घट-बढ़ के साथ चार % पर रखने की जिम्मेदारी दी हुई है।

रिजर्व बैंक के गवर्नर की अध्यक्षता वाली मौद्रिक नीति समिति (MPC) की बैठक 28-30 सितंबर को होनी है। लगातार तीन बार में नीतिगत दर में 1.40 % की वृद्धि की जा चुकी है।

इक्रा की मुख्य अर्थशास्त्री अदिति नायर ने कहा कि मासिक आधार पर खुदरा महंगाई (Retail inflation) में वृद्धि का मुख्य कारण खाद्य वस्तुओं के दाम में तेजी है। अनाज, दाल, दूध, फल, सब्जी और तैयार भोजन तथा ‘स्नैक’ जैसे खाने के सामान की महंगाई बढ़ी है।

उन्होंने कहा, ‘‘हमारा अनुमान है कि MPC सितंबर 2022 की मौद्रिक नीति समीक्षा में 0.5 % की वृद्धि करेगी। इसका कारण मुख्य मुद्रास्फीति के अगस्त महीने में बढ़कर फिर से सात % पर पहुंचना है।’’

RBI के पूर्व कार्यकारी निदेशक और मौद्रिक नीति समिति के सदस्य मृदुल सागर ने कहा कि मुद्रास्फीति लगातार संतोषजनक स्तर से ऊंची बनी हुई है। लेकिन अक्टूबर से इसके नीचे आने की उम्मीद है।

उन्होंने कहा, ‘‘नीतिगत दर में कुछ और वृद्धि के साथ जमाओं पर वास्तविक रूप से नकारात्मक ब्याज दर की समस्या का समाधान हो सकता है। तुलनात्मक आधार, नीतिगत दर में वृद्धि के प्रभाव तथा आपूर्ति व्यवस्था में सुधार की वजह से अक्टूबर से महंगाई दर में कमी आने का अनुमान है।’’

NSO ने कहा कि कीमत आंकड़े 1,114 शहरी बाजारों 1,181 गांवों से लिये गये हैं। इसमें सभी राज्य और केंद्र शासित प्रदेश शामिल है।

आंकड़ों के अनुसार खुदरा मुद्रास्फीति ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में क्रमश: 7.15 प्रतिशत और 6.72 प्रतिशत रही।

मुद्रास्फीति पश्चिम बंगाल, गुजरात और तेलंगाना में आठ प्रतिशत से ऊपर रही।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker