भारत

… और मालगाड़ी से टकराकर बेपटरी हो गईं साबरमती सुपरफास्ट की 4 बोगियां, फिर…

सोमवार को राजस्थान के अजमेर (Ajmer) में तड़के मालगाड़ी से टकरा कर साबरमती-आगरा (Sabarmati-Agra) सुपरफास्ट की चार बोगियां पटरी से उतर गईं।

Sabarmati-Agra Train: सोमवार को राजस्थान के अजमेर (Ajmer) में तड़के मालगाड़ी से टकरा कर साबरमती-आगरा (Sabarmati-Agra) सुपरफास्ट की चार बोगियां पटरी से उतर गईं। इस हादसे में कई यात्रियों को चोटें आई हैं।

ट्रेन हादसा (Train Accident) अजमेर के मदार रेलवे स्टेशन पर रात 1।04 बजे हुआ, जब Sabarmati-Agra Cantt Superfast Express की टक्कर मालगाड़ी से हो गई।

अधिकारियों के मुताबिक, लोको पायलट ने ट्रेन को रोकने के लिए इमरजेंसी ब्रेक भी लगाया, लेकिन वह टक्कर को रोक नहीं पाया।

अधिकारियों ने बताया, मालगाड़ी से टक्कर की वजह से इंजन समेत जनरल कोच की चार बोगियां पटरी से उतर गईं। हादसे की जानकारी मिलते ही राहत-बचाव की टीम मौके पर पहुंची और घायलों को अस्पताल ले जाया गया। इस घटना में किसी के मारे जाने की खबर नहीं है।

कुछ यात्रियों ने बताया है कि उन्हें चोटें आई हैं। घायलों को इलाज के लिए अजमेर स्टेशन ले जाया गया है। यात्रियों ने बताया कि वे सो रहे थे तभी उन्होंने अचानक एक जोरदार आवाज सुनी। इसके बाद बोगियां पटरी से उतर गईं।

बोगियों की जांच करते दिखे सुरक्षा कर्मी

रेलवे सुरक्षा बल (RPF), सरकारी रेलवे पुलिस (GRP) के साथ अतिरिक्त मंडल रेलवे प्रबंधक (ADRM) और वरिष्ठ अधिकारी सहित बचाव दल मौके पर हैं। पटरी से उतरे डिब्बों और इंजन को पटरी पर लाने की कोशिशें जारी हैं।

घटना के बाद का वीडियो भी सामने आया है, जिसमें देखा जा सकता है कि पटरी से उतरी बोगियों की जांच की जा रही है। टक्कर की वजह से रेलवे के कुछ पोल भी ट्रेन के ऊपर गिर गए हैं, जिन्हें गैस कटर की मदद से काटा जा रहा है।

ट्रैक की मरम्मत का काम जारी

उत्तर पश्चिम रेलवे के CPRO शशि किरन ने कहा कि रेलवे अधिकारियों व कर्मचारियों ने तत्काल कार्रवाई करते हुए ट्रैक मरम्मत का कार्य शुरू कर दिया।

ट्रैक बहाली का काम किया जा रहा है और Down Track को फिट कर दिया गया है। छह ट्रेन सेवाएं भी प्रभावित हुईं। उन्होंने बताया कि हम एक कार्य योजना बना रहे हैं ताकि इस तरह की घटनाएं दोबारा न हों।

मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी

उत्तर पश्चिम रेलवे ने बताया है कि यात्रियों की मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं। इसकी तरफ से बताया गया है कि इस हादसे में किसी प्रकार की जन हानि नहीं हुई है।

उत्तर पश्चिम रेलवे ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर ट्वीट कर कहा, ‘आज आज दिनांक 18।03।2024 को 01।04 बजे अजमेर के पास मदार में होम सिग्नल के पास गाड़ी संख्या 12548, साबरमती-आगरा कैंट का‌ डिरेलमेंट हुआ है, इसकी वजह से इंजन और चार जनरल कोच पटरी से उतर गए हैं।’

रेलवे की तरफ से आगे कहा गया, ‘इसमें किसी प्रकार की जन हानि नहीं हुई है। रेलवे द्वारा त्वरित कार्रवाई करते हुए दुर्घटना स्थल पर रेलवे अधिकारी पहुंच गए हैं तथा दुर्घटना राहत गाड़ी मदार पहुंच गई है तथा Track Restoration का कार्य किया जा रहा है।

इस गाड़ी के Rear Portion (पीछे के भाग) को अजमेर ले जाया रहा है। रेलवे द्वारा अजमेर स्टेशन पर हेल्प डेस्क स्थापित किया गया है एवं हेल्पलाइन नंबर 0145-2429642 जारी किए गए हैं।’इसका इस्तेमाल कर यात्रियों के परिजन पूरी जानकारी ले सकते हैं।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker