विदेश

हमले में घायल सलमान रुश्दी की हालत गंभीर, हमलावर को पुलिस ने दबोचा

न्यूयॉर्क: भारतीय मूल के उपन्यासकार सलमान रुश्दी पर शुक्रवार को Western New York में हुए हमले के बाद उनकी हालत गंभीर है।

एक समारोह में भाषण देने से पहले हमलावर ने उन पर मुक्कों से हमला करने के बाद गर्दन पर चाकू मार दिया था जिसके बाद उनको गंभीर हालत में Airlift करके ले जाया गया है। रुश्दी को अपने लेखन के कारण ईरान से मौत की धमकियों के कारण वर्षों तक छुपाया गया था।

 

कैथी होचुल ने कहा कि रुश्दी जीवित है

New York की गवर्नर कैथी होचुल ने कहा कि रुश्दी जीवित हैं उनके इलाज के साथ पूरी देखभाल की जा रही है।

 

एक चश्मदीद ने कहा कि एक व्यक्ति चौटौक्वा संस्थान में मंच पर खड़े 75 वर्षीय रुश्दी के पास पहुंचा और उनपर हमला किया।

उस समय रुश्दी कलात्मक स्वतंत्रता पर सैकड़ों दर्शकों को भाषण देने जा रहे थे। Police ने कहा कि कार्यक्रम में मौजूद New York राज्य पुलिस के एक जवान ने हमलावर को हिरासत में ले लिया।

उपन्यास लिखने वाले रुश्दी की स्थिति

State Police ने कहा कि “The Satanic Verses” उपन्यास लिखने वाले रुश्दी की स्थिति के बारे में पता नहीं था और उन्होंने हमले का मकसद नहीं बताया और यह स्पष्ट नहीं था कि किस तरह के हथियार का इस्तेमाल किया गया था।

रुश्दी के प्रवक्ता Andrew Wylie ने एक E-mail में कहा कि सलमान की Surgery हो रही है, लेकिन उनके पास अभी ज्यादा बताने के लिए कुछ खास नहीं है।

एक जवान ने दबोच कर हिरासत में ले लिया

हमलावर के हमले में लेखक रुश्दी फर्श पर गिर गए, जिसके बाद वहां मौजूद लोगों ने रुश्दी को बचाने के लिए घेर लिया। हमलावर को स्थानीय Police के एक जवान ने दबोच कर हिरासत में ले लिया।

रुश्दी, बंबई (अब मुंबई) में एक Muslim Kashmiri परिवार में पैदा हुए थे। ब्रिटेन जाने से पहले उन्हें चौथे उपन्यास, “द सैटेनिक वर्सेज” लिखने के चलते उनको धमकियों का समाना करना पड़ा।

जिसमें कुछ Muslims ने कहा कि इसमें ईशनिंदा के अंश हैं। 1988 के प्रकाशन पर बड़ी मुस्लिम आबादी वाले कई देशों में उपन्यास पर प्रतिबंध लगा दिया गया था।

एक साल बाद, ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला रूहोल्लाह खुमैनी (Ayatollah Ruhollah Khomeini) ने एक फतवा, या धार्मिक फतवे का उच्चारण किया, जिसमें मुसलमानों को उपन्यासकार और ईशनिंदा के लिए इसके प्रकाशन में शामिल किसी भी व्यक्ति को मारने का आह्वान किया गया था।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker