झारखंड

10वीं-12वीं CBSE के विद्यार्थियों के लिए जारी हुआ सैंपल पेपर

नई दिल्ली: CBSE की 10th and 12th Board Exam में शामिल होने के लिए रजिट्रेशन (Registration) की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसके विद्यार्थियों को निर्धारित समयसीमा दी गई है।

वहीं, इसी के मद्देनजर CBSE बोर्ड ने शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए कक्षा 10th and 12th के लिए सैंपल प्रश्न पत्र (Sample Question Paper) जारी कर दिया है।

बोर्ड परीक्षा के लिए सैंपल पेपर और मार्किंग स्कीम जारी करता है, ताकि विद्यार्थियों को परीक्षाओं की तैयारी करने मे मर्गदर्शन मिल सके। बताया गया है कि विद्यार्थी इस सैंपर पेपर से बेहतर तैयारी कर सकते हैं।

10वीं-12वीं CBSE के विद्यार्थियों के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू, जानें कैसे करना है आवेदन

CBSE की 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा में शामिल होने के लिए Registration की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसके विद्यार्थियों (Student) को निर्धारित समयसीमा दी गई है।

इसके बाद उन्हें इसका लाभ नहीं मिलेगा। अभी यह रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया निजी विद्यार्थियों के लिए शुरू की गई है। बताया गया है कि बोर्ड परीक्षा निजी माध्यम से देने वाले विद्यार्थी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन (Online registration) करा सकते हैं।

इसके लिए विद्यार्थियों को cbse.gov.in  पर जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। सीबीएसई परीक्षा का आयोजन फरवरी, मार्च, अप्रैल 2023 में करेगा।

वैसे विद्यार्थी जो किसी कारण से पूर्व में परीक्षा नहीं दे पाए हों, परीक्षा में सफलता नहीं मिली हो या किसी स्कूल से उनका रजिस्ट्रेशन नहीं हुआ है, वे Private student की श्रेणी में शामिल होते हैं।

DPS रांची के प्राचार्य सह सिटी को-Coordinator Dr Ram Singh ने बताया कि झारखंड में लगभग पांच हजार विद्यार्थी निजी छात्र के रूप में परीक्षा में शामिल हो सकते हैं।

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने का तरीका

रजिस्ट्रेशन करने के लिए विद्यार्थियों को सबसे पहले CBSE की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। CBSE की Website के होम पेज पर दिए गए नोटिस रिगार्डिंग सबमिशन ऑफ एग्जाम फॉर्म By Private Student लिंक पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

डॉ राम सिंह ने बताया कि विद्यार्थी फॉर्म भरते समय सही एवं स्पष्ट जानकारी भरें, ताकि आगे उन्हें किसी भी तरह की दिक्कतों का सामना न करना पड़े।

ध्यान रखने योग्य बातें

Registration करते समय विद्यार्थी केवल उन्हीं विषयों का चुनाव कर सकते हैं, जो बोर्ड द्वारा निर्धारित किए गए हैं।

उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए फॉर्म भरने के लिए बोर्ड द्वारा तय शुल्क का भी भुगतान करना होगा। विषयवार सूची, रजिस्ट्रेशन शुल्क CBSE द्वारा जारी कर दिया गया है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker