बिजनेस

SBI ने शुरु किया WhatsApp Banking service, जानें इसके फायदे

SBI WhatsApp service : भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने ग्राहकों के Whatsapp बैंकिंग सेवा (Whatsapp Banking Service) शुरू की है।

जिसके ज़रिए बैंक खाता धारकों को अपने खाते की शेष राशि (Balance) और मिनी स्टेटमेंट (Mini Statement) की जांच करने की सुविधा देता है।

SBI WhatsApp Banking service

ग्राहक अपने SBI खाते के पिछले 5 ट्रांजेक्शन (Transaction) के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इस व्हाट्सएप बैंकिंग सेवा (Whatsapp Banking Service) के लिए SBI ग्राहकों को रजिस्ट्रेशन कराना आवश्यक होगा।

SBI WhatsApp service के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया

एसबीआई व्हाट्सएप बैंकिंग सेवा (SBI Whatsapp Banking Service) के लिए रजिस्ट्रेशन करने और आप इसका इस्तेमाल करने के लिए हमने यहां स्टेप्स बाइज जानकारी दी है।

WhatsApp Banking service

कैसे रजिस्ट्रेशन करें

आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से +917208933148 पर एक SMS WAREG A/C No’ लिखकर भेजना होगा. इसके बाद आपको अपने रजिस्ट्रेशन की पुष्टि करने के लिए एक एसएमएस मिलेगा।

SBI WhatsApp service का इस्तेमाल

“Hello” या “Hi” लिखकर फोन नंबर +919022690226 पर टेक्स्ट करें. या फिर इस सेवा के लिए साइन अप करने के बाद व्हाट्सएप पर पहले से प्राप्त संदेश का जवाब दें।

आपको एक मैसेज मिलेगा, जिसमें आपसे उन सेवाओं का चयन करने के लिए कहा जाएगा, जिनका आप लाभ उठाना चाहते हैं, जैसे कि अकाउंट बैलेंस (Account Balance), मिनी स्टेटमेंट (Mini Statement), या व्हाट्सएप बैंकिंग से डीरजिस्ट्रेशन (Deregistration with WhatsApp Banking)।

दिए गए विकल्पों में से किसी एक को चुनकर, आप अपने खाते की बकाया रकम की जानकारी पा सकते हैं। अपनी आवश्यकताओं के अनुसार पिछले पांच लेनदेन का एक मिनी-स्टेटमेंट (Mini-Statement) पा सकते हैं।

इसके अलावा, आप किसी भी समय एसबीआई व्हाट्सएप बैंकिंग ((Whatsapp Banking Service)) का इस्तेमाल बंद कर सकते हैं।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker