हेल्थ

वैज्ञानिकों ने शरीर में कैंसर फैलने की वजह का लगाया पता

वाशिंगटन: शरीर (Body) में कैंसर (Cancer) की कोशिकाएं कैसे फैलती हैं, वैज्ञानिकों (Scientists) को इसका पता चल गया है। उन्होंने उस तंत्र की खोज (Search) कर दी है, जो कैंसर कोशिकाओं (Cancer Cells) को पूरी शरीर में फैलने की अनुमति देता है।

कोशिकाओं (Cells) को फैलने से रोकने के लिए यह खोज इलाज के नए तरीके ढूंढ़ने में मदद कर सकती है। कैंसर (Cancer) से 90 फीसदी मौत की वजह इसकी कोशिकाओं का शरीर के अन्य हिस्सों में फैलना है।

कैंसर कोशिकाएं तब तेजी से आगे बढ़ती हैं

आक्रामक नेचर पत्रिका (Aggressive Nature Journal) में प्रकाशित निष्कर्षों के मुताबिक, कैंसर कोशिकाएं तब तेजी से आगे बढ़ती हैं, जब वे मोटे तरल पदार्थ से घिरी होती हैं।

शरीर में ये परिवर्तन (Change) तब आते हैं, जब प्राइमरी ट्यूमर विषाक्त पदार्थों (Primary Tumor Toxins) को रोकने वाली प्रणाली को विफल कर देता है।

तरल पदार्थ के अधिक चिपचिपा होने की स्थिति में कोशिकाएं (Cells) अपनी जीन बदलकर अधिक आक्रामक हो जाती हैं।

मेडिसिन विभाग में प्रोफेसर जॉन Dr. लुईस ने कहा

कनाडा (Canada) स्थित अल्बर्टा विश्वविद्यालय (University of Alberta) के मेडिसिन विभाग (Department of Medicine) में प्रोफेसर जॉन डी लुईस (Professor John D Lewis) ने कहा, यह पहली बार है कि बाह्य तरल पदार्थ की चिपचिपाहट को विस्तार से देखने में सफलता मिली है।

यह कैंसर कोशिकाओं को एक विशिष्ट तरीके से स्थानांतरित (Transferred) करने के लिए संकेत देती है। ऐसे में हम नई दवाओं का उपयोग इस क्रम को तोड़ने में कर सकते हैं।

दवाएं कैंसर कोशिकाओं के फैलने की गति को धीमा करने के लिए या रोकने के लिए प्रोत्साहित (Encouraged) कर सकती हैं।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker