बिजनेस

सेंसेक्स तीन दिनों की गिरावट के बाद 446 अंक उछला

इसके अलावा, वित्तीय, रियल्टी, प्रौद्योगिकी तथा IT शेयरों में मजबूत रुख से भी घरेलू बाजार को समर्थन मिला

मुंबई: घरेलू शेयर बाजारों (Domestic Stock Markets) में मंगलवार को तेजी रही और बीएसई सेंसेक्स (BSE Sensex) में 446 अंकों का उछाल आया।

वैश्विक बाजारों (Global Markets) में मिले-जुले रुख के बीच सूचकांक में मजबूत हिस्सेदारी रखने वाले HDFC LTD. और SDFC बैंक, ICICI बैंक तथा Axis Bank में लिवाली से बाजार में तेजी आई।

इसके अलावा, वित्तीय, रियल्टी, प्रौद्योगिकी तथा IT शेयरों में मजबूत रुख से भी घरेलू बाजार को समर्थन मिला।

तीस शेयरों पर आधारित BSE सेंसेक्स 446.03 अंक यानी 0.71 प्रतिशत की बढ़त के साथ 63,416.03 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान एक समय यह 497.54 अंक तक चढ़ गया था। इससे पहले, सेंसेक्स में तीन दिनों से गिरावट की स्थिति बनी हुई थी।

National Stock Exchange का निफ्टी भी 126.20 अंक यानी 0.68 प्रतिशत की तेजी के साथ 18,817.40 अंक पर बंद हुआ।

सेंसेक्स तीन दिनों की गिरावट के बाद 446 अंक उछला-Sensex jumps 446 points after three days of fall

दिया और बैंक तथा रियल्टी शेयरों में लिवाली की

कोटक सिक्योरिटीज लि. के शोध प्रमुख (खुदरा) श्रीकांत चौहान ने कहा, ‘‘एशियाई और यूरोपीय शेयर बाजारों (Asian and European Stock Markets) में नरम रुख के बीच वायदा एवं विकल्प खंड में बुधवार को सौदों के निपटान के एक दिन पहले लिवाली होने से मानक सूचकांकों में तेजी आई।’’

उन्होंने कहा, ‘‘एक बार फिर निवेशकों ने भारत के मजबूत आर्थिक बुनियाद पर ध्यान दिया और बैंक तथा रियल्टी शेयरों (Bank And Realty Stocks) में लिवाली की। उन्होंने फेडरल रिजर्व के आक्रामक रुख, चीन में वृद्धि को लेकर बढ़ती चिंता, रूस में संकट और अब तक मानसून के नियमित नहीं होने जैसे नकारात्मक कारकों पर ध्यान नहीं दिया।’’

सेंसेक्स तीन दिनों की गिरावट के बाद 446 अंक उछला-Sensex jumps 446 points after three days of fall

दीपक पारेख ने कहा..

सेंसेक्स शेयरों में भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) सबसे ज्यादा 1.59 प्रतिशत मजबूत हुआ। इसके अलावा, HDFC , Axis Bank, HDFC बैंक, Bharti Airtel, Kotak Mahindra Bank, ICICI बैंक, Tata Motors, NTPC और Bajaj Finserv प्रमुख रूप से लाभ में रहें।

HDFC के चेयरमैन दीपक पारेख (Deepak Parekh) ने कहा कि आवास वित्त कंपनी HDFC का HDFC बैंक के साथ विलय एक जुलाई से प्रभाव में आएगा।

इस घोषणा के बाद दोनों HDFC कंपनियों के शेयरों में तेजी रही। HDFC Ltd. BSE में 1.59 प्रतिशत चढ़कर 2,762.50 रुपये प्रति इक्विटी पर पहुंच गया। वहीं HDFC बैंक का शेयर 1.38 प्रतिशत की बढ़त के साथ 1,658 रुपये प्रति इक्विटी पर पहुंच गया।

दूसरी तरफ, मारुति, ITC तथा हिंदुस्तान यूनिलीवर (Hindustan Unilever) के शेयर नुकसान में रहे।

सेंसेक्स तीन दिनों की गिरावट के बाद 446 अंक उछला-Sensex jumps 446 points after three days of fall

HDFC Bank के विलय की खबर से इस क्षेत्र में तेजी आई

BSE SmallCap (छोटी कंपनियों के शेयरों का सूचकांक) 0.61 प्रतिशत और मिडकैप (मझोली कंपनियों के शेयरों का सूचकांक) 0.38 प्रतिशत बढ़ा।

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर (Vinod Nair) ने कहा, ‘‘घरेलू बाजार में तेजी प्रमुख रूप से बैंक और वित्तीय शेयरों के कारण रही। HDFC Ltd. और HDFC Bank के विलय की खबर से इस क्षेत्र में तेजी आई। इस बीच वैश्विक स्तर पर मिला-जुला रुख रहा।’’

सेंसेक्स तीन दिनों की गिरावट के बाद 446 अंक उछला-Sensex jumps 446 points after three days of fall

अमेरिकी बाजार में सोमवार को गिरावट रही

एशिया के अन्य बाजारों में चीन का शंघाई कंपोजिट और हांगकांग (Shanghai Composite and Hong Kong) का हैंगसेंग (Hangseng) लाभ में जबकि दक्षिण कोरिया का कॉस्पी तथा जापान का निक्की नुकसान में रहे।

यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरूआती कारोबार में मिला-जुला रुख रहा। अमेरिकी बाजार (US market) में सोमवार को गिरावट रही थी।

वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड (Global Oil Standard Brent Crude) 1.12 प्रतिशत की गिरावट के साथ 73.35 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया।

शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार विदेशी संस्थागत निवेशकों (FII) ने सोमवार को शुद्ध रूप से 409.43 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker