विदेश

कैलिफोर्निया हाईवे पेट्रोल के सात पुलिसकर्मियों पर हत्या का आरोप

लॉस एंजेलिस: Los Angeles के डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी (District Attorney) जॉर्ज गेसकॉन ने कैलिफोर्निया हाईवे पेट्रोल (CHP) के सात पुलिस कर्मियों पर 2020 में 38 वर्षीय एडवर्ड ब्रोंस्टीन (Edward Bronstein) की मौत के मामले में CHP स्टेशन पर हत्या का आरोप लगाया।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने गेसकॉन के कार्यालय द्वारा जारी एक बयान के हवाले से बताया कि यह घटना 31 मार्च, 2020 को हुई, जब Bronstein लॉस एंजिल्स के एक पड़ोसी शहर बरबैंक में नशे में गाड़ी चलाने के संदेह में 2 पुलिस कर्मियों ने ब्रोंस्टीन को गाड़ी से खींच लिया गया था।

जबदस्ती Sample लेने लगे

फिर अधिकारी Bronstein को पास के सीएचपी पाकिर्ंग (CHP Parking) में ले गए और उसका रक्त सैंपल (Blood Sample) लेने लगे।

Bronstein ने शुरू में Blood देने से इनकार कर दिया। इस पर पुलिस कर्मियों ने उसे जमीन पर पटक दिया और जबदस्ती Sample लेने लगे। इस दौरान वह बेहोश हो गए।

उसके शरीर में कोई हरकत नहीं हो रही थी। उसकी मौत हो चुकी थी।

पिछले मार्च में मुकदमे की सुनवाई करने वाले एक न्यायाधीश ने वहां जो हुआ, उसका Video जारी करने का आदेश दिया।

Video में पांच पुलिसकर्मी ब्रोंस्टीन को जमीन पर हथकड़ी लगाते देखे गए। पीड़ित चिल्लाया मैं सांस नहीं ले सकता लेकिन पुलिसकर्मी अपनी कार्रवाई जारी रखे।

बचाव की जरूरत

ब्रोंस्टीन के शांत हो जाने पर घटनास्थल पर मौजूद एक पुलिसकर्मी ने उसकी नब्ज चेक की और इंजेक्शन (Injection) लगाया।

कई मिनट बाद, Video में एक अधिकारी को यह कहते हुए सुना गया, क्या वह सांस ले रहा है? अगर उसकी पल्स है और वह सांस नहीं ले रहा है, तो उसे अभी भी बचाव की जरूरत है।

फिर एक पुलिसकर्मी ने Bronstein के मुंह में हवा देने का प्रयास किया।

CPR का प्रयास किया

गेसकॉन के कार्यालय के बयान में कहा गया है, Bronstein के बेहोश होने के लगभग 10 मिनट बाद पुलिसकर्मियों ने CPR का प्रयास किया, लेकिन Bronstein को होश नहीं आया और बाद में उसे मृत घोषित कर दिया गया।

गेसकॉन ने बुधवार को एक संवाददाता सम्मेलन (Press Conference) में कहा, पुलिसकर्मियों की आपराधिक लापरवाही से ब्रोंस्टीन की मौत हुई।

उन्होंने गुरुवार को इस मामले पर स्थानीय मीडिया (Local Media) की रिपोर्ट को भी रीट्वीट किया, सिस्टम के काम करने के लिए, लोगों को कानून प्रवर्तन पर भरोसा करने में सक्षम होना चाहिए।

उस विश्वास के निर्माण के लिए पुलिस की जवाबदेही महत्वपूर्ण है, और यह सार्वजनिक सुरक्षा (Public Security) के लिए आवश्यक है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker