विदेश

चीन पहुंचे शहबाज, जिनपिंग संग इकोनॉमिक कॉरिडोर की मजबूती का समझौता

बीजिंग: Pakistan (पाकिस्तान) के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ (PM Shahbaz Sharif) दो दिवसीय दौरे पर चीन (China) पहुंच गए हैं।

वहां चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (President Xi Jinping) के साथ उन्होंने चीन-पाकिस्तान इकोनॉमिक कॉरिडोर (CPEC) की मजबूती का समझौता किया है।

शहबाज ने बीजिंग पहुंचकर जिनपिंग से मुलाकात की

जिनपिंग (Jinping) हाल ही में तीसरी बार चीन (China) के राष्ट्रपति बने हैं। जिनपिंग के तीसरी बार राष्ट्रपति बनने के बाद शहबाज पहले राष्ट्र प्रमुख हैं, जो चीन की यात्रा पर गए हैं।

शहबाज ने बीजिंग (Beijing) पहुंचकर जिनपिंग से मुलाकात की। दोनों नेताओं के बीच मुलाकात के बाद प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता हुई जिसके बाद चीन-पाकिस्तान इकोनॉमिक कॉरिडोर (China-Pakistan Economic Corridor) की मजबूती का समझौता हुआ।

शहबाज व जिनपिंग ने CPEC की संयुक्त समन्वय समिति के दस्तावेजों पर हस्ताक्षर किया। साथ ही दस अरब डॉलर लागत वाली कराची-पेशावर रेल मार्ग परियोजना (Karachi-Peshawar Rail Route Project) पर भी आगे बढ़ने का फैसला लिया।

दोनों देशों के बीच बातचीत में आपसी रिश्ते मजबूत करने पर जोर दिया जाएगा

शहबाज शरीफ (Shahbaz Sharif) अपनी चीन यात्रा के दौरान पाकिस्तान (Pakistan) की खराब आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए मदद की उम्मीद लेकर भी गए हैं।

दोनों देशों के बीच बातचीत में आपसी रिश्ते मजबूत करने पर जोर दिया जाएगा।चीन-पाकिस्तान इकोनॉमिक कॉरिडोर योजना चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की महत्वाकांक्षी योजना है।

वर्ष 2013 में शुरू इस योजना में पाकिस्तान के ग्वादर (Gwadar) से चीन (China) के काशगर तक 50 बिलियन डॉलर यानी लगभग तीन लाख करोड़ रुपए की लागत से आर्थिक गलियारा बनाया जा रहा है। इसके जरिए चीन की अरब सागर तक पहुंच हो जाएगी।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker