बिजनेस

Airtel यूजर्स को झटका! रिचार्ज हुआ महंगा, मिनिमम रिचार्ज प्लान की कीमत 57 परसेंट बढ़ी

नई दिल्ली: Airtel यूजर्स (Users) को कंपनी ने एक बड़ा झटका दिया है। अब एयरटेल यूजर्स (Airtel users) को रिचार्ज कराना काफी महंगा पड़ेगा। एयरटेल ने अपने मिनिमम रिचार्ज प्लान (Minimum Recharge Plan) की कीमत 57 परसेंट (57%) बढ़ा दी है। यानी अब यूजर्स को मिनिमम रिचार्ज प्लान के लिए पहले के मुकाबले ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे। नए प्लान में ज्यादा पैसे खर्च करने पर कम वैलिडिटी (Validity) मिल रही है। आइए जानते हैं इसकी डिटेल्स (Details)।

फिलहाल हरियाणा और ओडिशा के यूजर्स पर पड़ेगा असर

भारती एयरटेल (Bharti Airtel) ने मिनिमम रिचार्ज प्लान की कीमत में इजाफा (increase) कर दिया है। कंपनी ने मिनिमम रिचार्ज प्लान की कीमत लगभग 57 परसेंट बढ़ा दी है। बढ़ी हुई कीमत का असर फिलहाल हरियाणा (Haryana) और ओडिशा (Odisha) के यूजर्स पर पड़ेगा। कंपनी ने दो सर्किल में 155 रुपये से कम कीमत वाले सभी वॉयस (voice) और SMS बेनिफिट्स (benefits) वाले प्लान्स को रिमूव (remove) कर दिया है।

Airtel

99 रूपए वाला बेसिक रिचार्ज हुआ बंद

यानी यूजर्स को अब हर महीने मिनिमम 155 रुपये का रिचार्ज करना होगा। कंपनी ने कोई नया रिचार्ज प्लान लॉन्च नहीं किया है। बल्कि 99 रुपये के बेसिक रिचार्ज प्लास को बंद कर दिया है। इसके बाद यूजर्स के पास सिर्फ 155 रुपये का ऑप्शन (Option) बचता है, जो पिछले रिचार्ज के मुकाबले 57 परसेंट ज्यादा कीमत पर आता है।

ऐसे यूजर्स जो एयरटेल को सेकेंडरी सिम के तौर पर यूज कर रहे, थे अब उनके पास सस्ता ऑप्शन नहीं रहेगा। रिपोर्ट्स की मानें तो कंपनी ने इस प्लान का ट्रायल दो सर्किल में शुरू किया है और जल्द ही इसे दूसरे सर्किल में भी रोलआउट किया जाएगा।

Airtel Reacharge

24 दिनों की ही मिलेगी वैलिडिटी

एयरटेल के इस रिचार्ज प्लान में यूजर्स को 24 दिनों की वैलिडिटी मिलेगी। कंज्यूमर्स 24 दिनों तक अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग (Unlimited Voice Calling), 1GB डेटा और 300 SMS का बेनिफिट हासिल कर सकते हैं।

चूंकि, कंपनी ने इससे कम कीमत वाले सभी SMS और वॉयस कॉलिंग प्लान्स (Voice Calling Plans) को बंद कर दिया है। इसलिए यूजर्स को SMS बेनिफिट्स (benefits) के लिए भी 155 रुपये का रिचार्ज करना होगा।

99 रूपए में मिलती थी 28 दिनों की वैलिडिटी

99 रुपये के रिचार्ज प्लान में कंज्यूमर्स (Consumers) को फुल टॉकटाइम (talk time) और 200MB डेटा मिलता है। इस प्लान में 28 दिनों की वैलिडिटी मिलती है। यानी यूजर्स को अब ज्यादा पैसे खर्च करने पर कम वैलिडिटी वाला रिचार्ज प्लान मिलेगा। 99 रुपये के प्लान में यूजर्स को 2.5 पैसे प्रति सेकेंड के रेट पर कॉलिंग बेनिफिट्स (calling benefits) मिलते हैं।

इससे पहले भी बड़ी है कीमत

हालांकि, 99 रुपये वाला रिचार्ज प्लान अभी भी कंपनी के पोर्टफोलियो (Portfolio) में मौजूद है, लेकिन यह हरियाणा और ओडिशा सर्किल में नहीं मिलेगा। पिछले साल भी कंपनी ने कुछ ऐसा ही किया था। एयरटेल ने 79 रुयपे के मिनिमम रिचार्ज प्लान की कीमत में इजाफा करते हुए उसकी कीमत को बढ़ाकर 99 रुपये कर दिया था। और एक बार फिर से यूजर्स को एक बड़ा झटका देते हुए कंपनी ने 99 रूपए वाले मिनिमम रिचार्ज प्लान (Minimum Recharge Plan) को अब 155 रूपए कर दिया है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker