Uncategorized

Badminton Asia Championships के सेमीफाइनल में पहुंचीं सिंधु

मनीला: भारतीय शटलर पी.वी. सिंधु ने एशिया बैडमिंटन चैंपियनशिप 2022 में शुक्रवार को महिला एकल के क्वोर्टर फाइनल मैच में चीन की ही बिंग जिओ को हराकर सेमीफाइनल में अपनी जगह बनाई।

पूर्व विश्व चैंपियन सिंधु ने दो बार की विश्व चैंपियनशिप की कांस्य पदक विजेता जिओ को 21-9, 13-21, 21-19 से हरा दिया।

भारतीय शटलर मैच में जल्द ही सहज हो गई और शुरुआती गेम में पहले ब्रेक पर 11-2 की बढ़त बना ली। दूसरी ओर, जिओ ने कई गलतियां की, जिससे सिंधु ने पहला गेम जीत लिया।

दूसरे गेम में दुनिया के 9वें नंबर के ही बिंग जिओ ने अपना बचाव मजबूत किया और स्कोर 10-ऑल पर बराबरी करने के बाद जोरदार वापसी की। चीनी शटलर ने मैच को निर्णायक तक पहुंचाने के लिए अगले 14 में से 11 अंक जीते।

दो बार की ओलंपिक पदक विजेता सिंधु ने अपने अनुभव का बखूबी इस्तेमाल किया और तीसरे गेम की शुरुआत में सीधे छह अंक हासिल किए। हालांकि, पीवी सिंधु ने लगातार पांच अंक गंवाए, इससे पहले कि स्कोर को लेकर भ्रम की स्थिति ने खेल को रोक दिया।

जिओ ने छोटे ब्रेक के बाद भी आक्रमण जारी रखा और 20-16 से पीछे रहने के बावजूद सीधे तीन अंक हासिल किए। हालांकि, सिंधु ने शुरुआती बढ़त का फायदा उठाते हुए सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए अपना संयम बनाए रखा।

विश्व की 7वें नंबर की सिंधु आमने-सामने के मुकाबलों में 7-9 से पीछे चल रही थीं, लेकिन अपने चीनी प्रतिद्वंद्वी पर यह उनकी लगातार तीसरी जीत थी। पिछली बार दोनों ने एक-दूसरे के साथ टोक्यो ओलंपिक कांस्य पदक मैच खेला था, जिसे सिंधु ने सीधे सेट में जीता था।

रविवार को होने वाले फाइनल में जगह बनाने के लिए 26 वर्षीय सिंधु का सामना अब दुनिया की दूसरे नंबर की जापान की अकाने यामागुची और दुनिया की 10वें नंबर की थाईलैंड की पोर्नपावी चोचुवोंग के बीच होने वाले मैच की विजेता से होगा।

बाद में दिन में भारत की शीर्ष पुरुष युगल जोड़ी चिराग शेट्टी और तीसरी वरीयता प्राप्त सात्विक साईराज रंकीरेड्डी की जोड़ी क्वार्टर फाइनल में मलेशिया के पांचवीं वरीयता प्राप्त आरोन चिया और मसोह वूई यिक से भिड़ेगी।

शीर्ष भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल, किदांबी श्रीकांत और लक्ष्य सेन पहले दौर में बाहर हो गए थे।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker